Monday , December 11 2017

किम जोंग-नम हत्या विवाद के बाद मलेशिया ने उत्तर कोरिया से अपने दूत वापस बुलाए

मलेशिया ने उत्तर कोरिया से अपने दूत को वापस बुला लिया है। मलेशिया के तरफ से यह कदम उत्तर कोरिया के सर्वोचय नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की हत्या पर विवाद गरमाने के बाद उठाया गया है। उत्तर कोरियाई का आरोप है कि मलेशिया के पास हत्या के जुड़ी कुछ जानकारी है जिसे वो छुपा रहा है।

कोरिया के दूत ने भी एक बयान में कहा कि कुछ अहम जानकारी मलेशिया के पास है जिसे वो छुपा रहा है। बताया जा रहा है कि इन्हीं आरोपों के चलते उत्तर कोरिया से मलेशिया ने अपने दूत वापस बुला लिए हैं।

हालांकि किम जोंग-नम की हत्या के पीछे उत्तर कोरिया का हाथ होने शक जताया जा रहा है। लेकिन अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह साबित हो सके की हत्या के पीछे किम जोंन-उन का हाथ है।

गौरतलब है कि किम जोंन नम की हत्या मसेशिया में 14 फरवरी को कर दिया गया था। वो मकाउ के लिए फ्लाइट का इंतजार कर रहे थे। इसके बाद मलेशियाई पुलिस ने इस मामले में 15 फरवरी को एक महिला को हिरासत में लिया गया था। वहीं 17 फरवरी को 46 साल के री जोंग चोल को गिरफ्तार किया गया था।

दूसरी हत्या से जुड़ा एक सीसटीवी फुटेज सामने आया है। यह फुटेज एक जापानी टेलीविजन को मिला है। सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद बताया जा रहा है कि उनकी हत्या प्लानिंग के तहत किया गया था।

फुजी टीवी को मिले इस फुटेज देखा जा सकता है कि किम जोंन-नम कुआलालंपुर के हवाई अड्डे के बजट टर्मिनल के टिकट काउंटर खड़े हैं। तभी अलग-अलग दिशाओं से दो महिलाएं उनकी तरफ आती हैं। इनमें से एक महिला उनके पीछे आती है और कुछ सेकेंड तक उनके मुंह पर कुछ रगड़ती है। उसके बाद वो दोनों महिलाएं शांति से अलग-अलग दिशाओं में चली जाती हैं।

TOPPOPULARRECENT