Friday , December 15 2017

किसी भी सैन्य आपरेशन की फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर डालने पर होगी कानूनी कार्यवाई

नई दिल्ली: ग्रह मंत्रालय और सरकार ने भारतीय सुरक्षा बलों को स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर हिदायत दी है। सरकार ने इस सन्दर्भ में कुछ नई गाइडलाइन्स जारी करते हुए सेना और सुरक्षाबल अधिकारियों को सोशल मीडिया पर सेना से जुड़ी जानकारी, डॉक्यूमेंट्स, तस्वीरें और वीडियो शेयर करने के मामले में सतर्क किया है। सरकार का कहना है कि आजकल कई सेना के जवानों और सुरक्षाबल अधिकारियों के पास स्मार्टफोन है जोकि सिक्योरिटी के लिए हानिकारक है।

इससे कई तरह की जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए जिसे भी इस गाइडलाइन का उल्लंघन करते पाया गया उसपर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। ग्रहमंत्रालय ने इसका उदारहण देते हुए बताया कि उन्हें कुछ ऐसी घटनाएँ मिली हैं जब सुरक्षा बल अधिकारियों ने मोबाइल फोन और कैमरे से ऑपरेशन की तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड की। उन्होंने इसे सोशल मीडिया पर बिना किसी आधिकारिक इजाजत के पोस्ट कर दिया।

इसलिए ये जरूरी है कि कुछ निर्देश नए सिरे से जारी किए जाएं। सरकार ने ये नए निर्देश SSB, CRPF, CISF, ITBP, BSF, NSG समेत सभी केंद्रीय सैन्य पुलिस बल को जारी किया गया है। जिसके तहत कोई भी सैन्य अधिकारी किसी मुठभेड़ या किसी अभियान के फोटो या वीडियो न लें। जिसे बाद में ट्विटर, फेसबुक, वाट्सएप, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन जैसे मीडिया प्लेटफार्म पर डाला जा सके।

TOPPOPULARRECENT