कुर्दों को टार्गेट कर तुर्की ने इराक़ में किया बड़ा हमला, मचा हड़कंप!

कुर्दों को टार्गेट कर तुर्की ने इराक़ में किया बड़ा हमला, मचा हड़कंप!

इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र के दहूक प्रांत के शिलाद्ज़ी क़स्बे में शनिवार को तुर्क सेना के कैंप के सामने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर, तुर्क सैनिकों ने फ़ायरिंग की जिसमें 1 किशोर मारा गया। ये लोग इस क्षेत्र पर तुर्की के हवाई हमलों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे थे।

parstoday.com रिपोर्ट के अनुसार, इस हिंसक घटना में 10 लोग घायल भी हुए। प्रदर्शनकारियों ने सैन्य वाहन और कैंप में मौजूद दूसरी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, तुर्क सैनिक घटना स्थल पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर फ़ायरिंग करके वहां से चले गए, जिसके बाद जनाक्रोश फूट पड़ा।

ज़्यादातर घायल होने वाले कुर्द थे जिनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच बतायी जाती है। तुर्क सैनिकों की फ़ायरिंग में हताहत होने वाले किशोर का नाम हसन रेकान हुसैन बतायी गयी है। वह 13 साल का था और उसका संबंध शिलाद्ज़ी से था।

अंकारा का कहना है कि कुर्दिस्तान वर्कर्ज़ पार्टी के ख़िलाफ़ कार्यवाही ज़रूरी है जिसे वह अपने इलाक़े में विद्रोह के लिए ज़िम्मेदार कहता है।
उधर इराक़ सरकार ने तुर्क सैनिकों की फ़ायरिंग की भर्त्सना की।

इराक़ी विदेश मंत्रालय ने इस घटना पर बग़दाद में तुर्की के राजदूत को जल्द तलब करने पर बल दिया है और कहा है कि इस अपराध के बारे में तुर्की से स्पष्टीकरण मांगेगा।

Top Stories