केंद्र में मोदी और यूपी में योगी की सरकार के बावज़ूद राम मंदिर नहीं बना तो लोगों का भरोसा खत्म हो जायेगा- रामदेव

केंद्र में मोदी और यूपी में योगी की सरकार के बावज़ूद राम मंदिर नहीं बना तो लोगों का भरोसा खत्म हो जायेगा- रामदेव

झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव ने राम मंदिर निर्माण को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। रांची में एग्रो समिट में हिस्सा लेने पहुंचे बाबा रामदेव ने कहा कि बीजेपी की सरकार केंद्र में भी है और राज्य में भी। राम मंदिर अयोध्या में बनना है।

अगर दोनों जगह सत्ता होने के बाद भी अगर अयोध्या में राम मंदिर नहीं बन पाता है, तो जनता का भरोसा सरकार और बीजेपी से उठ जाएगा। उन्होंने कहा कि राम राजनीति का मुद्दा नहीं, राष्ट्र की अस्मिता है।

चेंबर भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जहां तक राम मंदिर का सवाल है, तो भगवान राम राष्ट्र का स्वाभिमान है। इसलिए मंदिर वहीं बनना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भगवान हनुमान को दलित बताए जाने पर भी उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि गुणों के आधार पर भगवान हनुमान ब्राह्मण हैं। शास्त्रों में भगवान हनुमान की जाति का कोई उल्लेख नहीं है। उन्होंने कहा कि भगवान हनुमान वेदों के ज्ञाता हैं।

भारतीय संस्कृति के मूल में जन्म के आधार पर जाति की व्यवस्था नहीं है, बल्कि कर्म इसका आधार है। इसलिए भगवान हनुमान कर्म के आधार पर ब्राह्मण हैं। वह योद्धा हैं, इसिलए क्षत्रिय हैं।

गौरतलब है कि गत मंगलवार को राजस्थान के अलवर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि भगवान हनुमान वनवासी, वंचित और दलित थे। बजरंग बली ने भारत के सभी समुदायों को जोड़ने का काम किया था। इस पर राजस्थान की एक दक्षिणपंथी संस्था ने योगी आदित्यनाथ को कानूनी नोटिस भी भेजा है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’

Top Stories