Thursday , December 14 2017

केंद्र सरकार ने किया नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, 12 अधिकारियों के विभाग बदले

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है. इसके तहत राष्ट्रपति के निजी सचिव रजनीश को वाणिज्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. कम से कम 12 अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किया गया है. इनमें से सात को संयुक्त सचिव बनाया गया है और बाकी को अतिरिक्त सचिव की जिम्मेदारी दी गई है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमर उजाला के अनुसार, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक उमंग नरूला को समय से पहले ही उनके मूल कैडर जम्मू-कश्मीर भेजने की मंजूरी दे दी है.
नीति आयोग में सलाहकार के पद पर काम कर रहे मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी अनिल कुमार जैन को उसी विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. इसके अलावा औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग में संयुक्त सचिव अतुल चतुर्वेदी को उसी विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव सरस्वती प्रसाद को इस्पात मंत्रालय में वित्त सलाहकार एवं अतिरिक्त सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

वहीं रबीन्द्र कुमार कुमार कर्ण को रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार और संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. केंद्र सरकार के कार्यक्रमों को सख्ती से लागू करने वाले संतोष ए मैथ्यू को ग्रामीण विकास के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव सतबीर बेदी को राष्ट्रीय महिला आयोग में सदस्य सचिव बनाया गया है.

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी और वी राधा को क्रमश: डीओपीटी और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. जबकि संजय कुमार राकेश एवं अजय टिर्की को क्रमश: सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है.

TOPPOPULARRECENT