केटो आहार, जो एक सामान्य आहार से दस गुना अधिक वसा बर्न करता है

केटो आहार, जो एक सामान्य आहार से दस गुना अधिक वसा बर्न करता है
Click for full image
Fried Egg, Bacon and Avocado Rose. Low carb high fat breakfast; Shutterstock ID 435673948; Purchase Order: -

एक शोध से पता चलता है की केटो आहार जो एक मानक अमेरिकन आहार है, से दस गुना अधिक वसा जलता है – यहां तक ​​कि बिना व्यायाम के भी।

शोधकर्ताओं ने उन लोगों का अध्ययन किया है जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है। उन्होंने पाया कि जो लोग एक सामान्य आहार पर थे उन लोगों की तुलना में सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ देखे गए, चाहे बाद में शारीरिक व्ययाम की गई हो या नहीं।

कीटो डाइट पुरे विश्व में एक सफल वजन घटने वाली प्रक्रिया के रूप में लोकप्रिय हो रहा है। कीटो डाइट में हम हाई फैट और प्रोटीन आहार पर ज्यादा धयान देते हैं।

हमारा शरीर में हर समय केटोसिस (Ketosis) की स्थिति में होता है। यह एक सामान्य मेटाबोलिक (Metabolic) प्रक्रिया है जो कि हमारे शरीर को हर वक़्त निरंतर कार्य करने की ऊर्जा देता है।

जब आप एक कीटो आहार (Keto Diet) का सेवन करते हैं तो कार्बोहाइड्रेट के आभाव के कारण हमारा शरीर चर्बी को ऊर्जा के लिए पचाने के लिए मजबूर हो जाता है! हमारा शरीर जब चर्बी पचाने लगता है तब बड़ी संख्या में कीटोन्स (Ketones) बनाना शुरू कर देता है! एक सामान्य स्वस्थ इंसान, जो एक संतुलित आहार लेता है उसके लिए कीटो आहार का अधिक औचित्य नहीं रहता। लेकिन जब एक बार आप अपने आहार में से Carbs निकाल देते हैं तो शरीर अपनी ऊर्जा की जरुरत को पूरा करने के लिए अपने आप कीटोसिस (Ketosis) पर चला जाता है।

हमारे शरीर की खास बात यह है कि जब हमारा शरीर केटोसिस पर चला जाता है तो उस समय हम मानसिक तोर पर संतुष्टि महससूस करते हैं और हमारी ऊर्जा को मानो एक नया जीवन दान मिल जाता है। यह आपकी मांसपेशियों को बनाए रखता है और इसकी वजह से आपको कभी भी भूखा रहने वाली स्तिथि का सामना नहीं करना पड़ता। दरअसल जब आपका शरीर केटोसिस पर चला गया है तब हमें बहुत ज्यादा भूख महसूस होना भी बिलकुल बंद हो जाता है।

यूरोपियन संघ के डॉक्टर भी कीटो आहार का सुझाव देते हैं, खासकर उन बच्चों को जिन्हें मिर्गी के दौरे पड़ते हों, या फिर, seizures और मधुमेह के रोगी हों। ऐसे बहुत से शोधकर्ता हैं जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए कीटो आहार के इस्तेमाल का सुझाव दे रहे हैं।
ज्यादातर लोगो में केटोसिस तीन से चार दिनों में शुरू हो जायेगा।

आहार के प्रशंसक – इस आहार को लेने से शरीर में मौजूद वसा को बर्न करती है। इसके प्रशंसकों में किम कार्दशियन और रिहाना जैसे मशहूर हस्तियां शामिल है।

यह आहार उनके वजन, शरीर में वसा का प्रतिशत, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), ब्लड शुगर लेवल और वसा को तोड़ते हैं, इस संदर्भ में काफी बेहतर परिणाम सामने आए।

इसके अतिरिक्त, जब आपका शरीर पूरी तरह आराम करता है, तो यह दर उन लोगों की तुलना में दस गुना अधिक थी जो एक मानक भोजन खा रहे थे।

Top Stories