Tuesday , September 25 2018

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेण रिजिजु ने कनाट प्लेस में ’’स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का किया उद्घाटन

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेण रिजिजु ने कहा कि आज स्वच्छता मिषन ऐसा जन आंदोलन बन गया है जो स्वतंत्रता पूर्व एवं बाद के जन आंदोलनों से भी बड़ा है। पूरा विष्व स्वच्छता मिषन के पहल की सराहना कर रहा है और सामाजिक अपषिष्ट की समस्या के निपटान के उद्देष्य से पूरे विष्व में आज 15 सितम्बर, 2018 को ’विष्व स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है।

वह आज कनाट प्लेस, नई दिल्ली में ’’स्वच्छता-ही-सेवा’’ पखवाडे के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने रिमोट कन्ट्रोल के द्वारा जनपथ में जैविक अपषिष्ट कनवर्टर तथा स्मार्ट पीटीयू का भी उद्घाटन किया और साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मंत्री महोदय से सभी प्रतिभागियों को स्वच्छता षपथ दिलाई ।

उन्होंने कहा कि भारत महान है और इसकी महानता स्वच्छता पर निर्भर करती है जो लोगों के जीवन के सभी क्षेत्रों में समृद्धि और सुधार लाती है। छात्रों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि छात्रों को लोगों तक स्वच्छता मिषन का संदेष पहुंचाने के लिए आगे आना चाहिए और अपने घरों, आसपास और यहां तक कि कक्षाओं मंे सभी जगह स्वच्छता को एक आदत बनाना चाहिए।

स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल ने कहा कि स्वच्छता को सुनिष्चित करने के उद्देष्य से स्कूली बच्चों को स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में पदनामित किया जाना चाहिए जिससे बड़ी संख्या के लोग स्वच्छता को एक आदत के रूप में अपनाएं। उन्होंने कहा कि वे अपने माता-पिता, अपने परिवार के सदस्यों और अपने रिष्तेदारों तथा दोस्तों को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को एक आदत बनाने के लिए प्रेरित करें।

सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ठोस अपषिष्ट प्रबंधन के संबंध में एनडीएमसी द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं और हरित एवं खाद्य अपषिष्ट को कम्पोस्ट खाद में बदला गया है। स्कूली बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता की आदत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को पोषक भोजन देने की योजना पर विचार चल रहा है।

एनडीएमसी अध्यक्ष श्री नरेष कुमार ने परिषद द्वारा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र में लोगों की सुविधा के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त लगभग 333 स्मार्ट षौचालय निर्मित किये गये हैं।

श्री करण सिंह तंवर, उपाध्यक्ष, एनडीएमसी ने धन्यवाद भाषण देते हुए कहा कि परिषद द्वारा आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

’’स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान में मार्केट एवं रेजिडेेंट वेलफेयर एसोषिएषनों, हाॅकर्स, श्रोताओं, स्कूल एवं काॅलेज के विद्यार्थियों, आगुन्तकों और बीएसएफ एवं अन्य अर्ध सैनिक बलों के जवानों से बड़े जोष एवं उत्साह के साथ भाग लिया और अपनी ओर से स्वच्छता श्रमदान किया।

सभी वर्ग के लोगों को जागरूक एवं षिक्षित करने के उद्देष्य से परिषद ने सघन स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया जिसमें स्वच्छता रैलियां, स्वच्छता षपथ, नुक्कड़ नाटक, बाजार एवं आवासीय क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, पीटीयू एवं सीटीयू के लिए स्वच्छता अभियान, बस क्यू षेल्टर, पार्क, बगीचे एवं स्कूल षामिल थे और ये कार्यक्रम स्वच्छता पखवाड़ें के दौरान भी जारी रहेंगे।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक पेष किया।

परिषद के सदस्यों नामतः डाॅ. अनीता आर्य, श्री ए.आर. अंसारी, श्री बी.एस भाटी के अलावा, एनडीएमसी सचिव श्रीमती रष्मिी सिंह और एनडीएमसी के अन्य अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

TOPPOPULARRECENT