केन्द्रीय मंत्री से प्रदूषण को लेकर मिले मनोज जैन

केन्द्रीय मंत्री से प्रदूषण को लेकर मिले मनोज जैन
Click for full image

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या पिछले कई दिनों और अधिक बढ गई है और प्रदूषण का असर इतना भयानक है कि आंखो में जलन और सांस लेने में लोगों को परेशानी हो रही है।

इस समस्या को लेकर सहयोग दिल्ली संस्था के अध्यक्ष मनोज जैन ने केन्द्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन से मुलाकात की और प्रदूषण को रोकने एंव इससे निजात दिलाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि फिलहाल दिल्ली में प्रदूषण चरम सीमा पर है और दीपावली भी नजदीक है। इसलिए दीपावली पर पटाखे के प्रदूषण से दिल्ली के लोगों का जीना दूभर हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि दीपावली पर दीप जलाएं लेकिन पटाखे से दूरी बनाएं और पर्यावरण को बचानें और अस्थमा के रोगियों की मदद के लिए आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पटाखे में नाइट्रोजन डाईआक्साइड एंव सल्फर आक्साइड जैसे हानिकारक तत्व मिले होते है जो दिल के दौरे, रक्तचाप, दमा, एलर्जी, ब्रोकाइटिस और निमोनियां जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ जाता है। इसलिए दिल और दमा के मरीजों के लिए खतरा बढ जाता है।

जैन ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने प्रदूषण को गंभीर समस्या बताया है और कहा है कि इसे रोकने के लिए सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।

Top Stories