Tuesday , April 24 2018

केमिकल हमलें को दुनिया कतई बर्दाश्त नहीं कर सकती- अमेरिका

अमेरिका ने आरोप लगाया कि सीरिया में केमिकल हमले को लेकर जितना आंकलन किया जा रहा है, उससे भी ज्यादा बार बशर अल-असद सरकार इसका इस्तेमाल कर चुकी है मतलब सीरियाई सरकार अपने ही देश में कम से कम 50 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल कर चुकी है। मालूम हो कि दुनिया भर में किसी भी युद्ध में केमिकल हथियारों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली की अपने रूसी समकक्ष के साथ तीखी नोकझोंक के बाद यह आरोप सामने आया है। पिछले सप्ताह सीरिया में हुए केमिकल हमले को लेकर सुरक्षा परिषद की यह बैठक बुलाई गई थी।

निक्की हेली ने कहा कि अगर रूस अपनी प्रतिबद्धताओं पर कायम रहता, तो सीरिया में केमिकल हमले नहीं होते। उन्होंने कहा कि दुनिया केमिकल हमले को कतई बर्दाश्त नहीं कर सकती है।

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इस हमले का आरोप सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद पर लगाया है। बता दें कि सीरिया पिछले सात साल से गृह युद्ध की आग में जल रहा है।

अमेरिकी प्रशासन ने आरोप लगाया है कि इस दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार ने कम से कम 50 बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया।

TOPPOPULARRECENT