Sunday , December 17 2017

केरल के चर्च ने पेश की मिसाल, आम जनता के लिए खोल दी अपनी दान पेटी

कोच्ची। 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने से सबसे ज्यादा असर समाज के हर तबके पर पड़ रहा है। ऐसे में जरुरत इस बात की है इस वक्त में लोग एक दूसरे का साथ दे। कोच्ची के एक चर्च नोटबंदी के दौर कुछ इसी फिलॉसफी पर काम कर रहा है। चर्च ने अपने ऑफरिंग बॉक्स (दान पेटी) आम जनता के लिए खोल दिया है। उसमें से कोई भी आकर जरूरत के हिसाब से खुल्ले या बंधे पैसे ले जाकर अपने इस्तेमाल में ला सकता है। चर्च के पादरी जिम्मी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीते के दौरान कहा, हमारी दान पेटी में खुल्ले पैसे हैं। जिन लोगों को जरूरत है वह आकर यहां से ले जा सकते हैं और जब उनका मन करे वापस कर सकते हैं।

500-1000 के नोटों के बैन होने के बाद से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। पुराने नोट सरकारी हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप पर मान्य हैं लेकिन इसके बावजूद लोगों को रोजमर्रा की जरुरत के समान खरीदने में असर्मथ हैं। बैंको और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लगी है। ऐसे केरल के चर्च का यह कदम अनुठा भी है और सराहनीय भी।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, सरकार द्वारा कई तरह के भरोसे देने के बावजूद बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान आठ नवंबर को किया था।

TOPPOPULARRECENT