Tuesday , September 25 2018

केरल में बाढ़ से 200 से ज्यादा की मौत, पीएम मोदी कर रहे हैं बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे

केरल में बाढ़ के चलते स्थिति काफी गंभीर हो चुकी है और शनिवार को वहां पर इस आपदा से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 200 पार कर गई है। उधर, बाढ़ से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के दौरे पर हैं और प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के लिए कोच्चि पहुंच चुके हैं।

मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने लगातार बारिश, भारी बाढ़ और भूस्खलन के कारण बनी स्थिति का काफी भयावह करार दिया है। हालांकि, उन्होंने शुक्रवार सुबह मरनेवालों की संख्या 164 बताई थी। उसके बाद से करीब 16 लोगों के मरने की खबर है। जबकि, करीब 120 से ज्यादा लोगों की बाढ़ के चलते पिछले दिनों में जान चली गई।

बाढ़ में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए जोर शोर से राहत और बचाव का काम चल रहा है। राज्य के मंत्री सा रा महेश ने बताया कि शाम तक राहत और बचाव का काम पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री आज बाढ़ की स्थिति का जायजा लेंगे। उधर, बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए राहत कैम्प बनाए गए हैं। उन राहत कैम्पों में खान, पानी, डॉक्टर्स और अन्य सभी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।

शुक्रवार को तिरुवनंतपुरम पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्री पी. विजयन, राज्यपाल पी. सदाशिवम और केंद्रीय मंत्री के.जे. अल्फोंस ने अगवानी की। इससे पहले दिन में मोदी ने नई दिल्ली से केरल के मुख्यमंत्री से बातचीत की थी और उनसे स्थिति के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री ने शुक्रवार की सुबह ट्वीट कर कहा था- ‘केरल में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए वहां के लिए रवाना हो रहा हूं।’

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘केरल के लोगों के दुखदर्द पर पिछले कुछ दिनों से उनका ध्यान है। वह राहत एवं बचाव अभियानों की स्थिति की समीक्षा करेंगे और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे।’ पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के बाद शुक्रवार को केरल रवाना हुए थे।

TOPPOPULARRECENT