केरल में राजनयिक के नाम पर आए सामान से निकला 30 किलो सोना, जब्त

केरल में राजनयिक के नाम पर आए सामान से निकला 30 किलो सोना, जब्त

सीमा शुल्क विभाग ने केरल के तिरुअनंतपुरम स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक राजनयिक के नाम पर आए सामान के साथ 30 किलोग्राम सोना जब्त किया है। विभाग को संदेह है कि सोना तस्कर गिरोह ने राजनयिक के नाम का गलत इस्तेमाल कर उन्हें हासिल विशेषाधिकार का दुरुपयोग किया है।

सीमा शुल्क आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि जांच के सिलसिले में कुछ संदिग्ध तस्करों को उठाया गया है। यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि कौन सा गिरोह राजनयिक को मिले विशेषाधिकार का दुरुपयोग करना चाहता था। जिनके नाम पर सोना भेजा गया था वह जांच में सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ’30 किलोग्राम से ज्यादा वजन के सोने की एक खेप जब्त की गई है। यह एक विशेषाधिकार प्राप्त राजनयिक के नाम पर भेजी गई थी। ऐसा लग रहा है कि तस्कर गिरोह ने साजिश के तहत राजनयिक के नाम पर खेप भेजी थी। सोने की खेप दो दिनों पहले आई थी, लेकिन अब तक उस पर किसी ने दावा नहीं किया है।’ मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि  सोने की यह खेप एक बैग में बाथरूम में प्रयोग होने वाले उपकरणों के साथ भेजी गई थी।

सुमित कुमार के अनुसार, ‘इस मामले में हम संबंधित राजनयिक से भी पूछताछ करेंगे। इसके लिए हमने उनसे आग्रह किया है। वह हमें सहयोग कर रहे हैं। सीमा शुल्क विभाग यह भी पता लगा रहा है कि क्या सोने की तस्करी के लिए पहले भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जाता रहा है।’ उन्होंने कहा कि पिछले साल केरल में 550 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया गया है जो एक रिकॉर्ड है।

केरल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कार्यस्थलों, सार्वजनिक स्थानों और सार्वजनिक परिवहन वाहनों से यात्रा करते समय नाक और मुंह को ढंकने और दो गज यानी छह फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियमों को साल भर के लिए लागू कर दिया है। राज्य सरकार ने इसके लिए केरल महामारी रोग अध्यादेश, 2020 में निहित अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए उसमें कुछ नए नियमों को जोड़ा है।

Top Stories