Friday , December 15 2017

केरल व मगरीबी बंगाल में JDU-RJD होगा वाम मोरचे के साथी

पटना : पांच रियासतों के अगले माह होने वाले एसेम्बली इन्तिखाब में जदयू और राजद की मुश्तरका ताकत मगरीबी बंगाल में वाम दलों के साथ बनती दिख रही है। माकपा लीडरों के साथ जदयू के कौमी लीडरों की एक दौर की बैठक हुई है।

माकपा ने राजद को भी टटोला है. माना जा रहा है कि ममता बनर्जी से इतर बंगाल में वामदल और कांग्रेस की साथ बन रहे इत्तिहाद में दोनों दल एक साथ दिखेंगे. जदयू को एक बड़ी ताकत केरल में भी मिलने वाली है जराए बताते हैं कि पार्टी के लीडर एमपी वीरेंद्र कुमार को अगले माह होने वाले राज्यसभा की सीट पर उम्मीदवार बनाया जायेगा. इसके लिए वहां की सत्ताधारी इत्तिहाद के साथ मंजूरी बन गयी है।

राज्यसभा में अभी जदयू के 12 मेंबर हैं। केरल में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 21 मार्च को इलेक्शन कराया जाना है। केरल में अभी जदयू के एक वजीर हैं और दो एमएलए भी हैं। केरल एसेम्बली की कुल 140 सीटों में जदयू की भी हिस्सेदारी होगी। पार्टी के कौमी जेनरल सेक्रेटरी केसी त्यागी ने इसकी तस्दीक की है।

तृणमूल कांग्रेस की सदर वज़ीरे आला ममता बनर्जी ने अकेले इलेक्शन लड़ने की एलान कर दी है। केसी त्यागी इस बात को कुबूल करते हैं कि सीपीएम के पालिसी मेकरों से उनके दल की पहले दौर की बातचीत हुई है। उन्होंने बताया कि अभी चीजें पूरी तरह तय नहीं हुई है। लेकिन, इतना तय है कि बिहार के बाहर राजद और जदयू एक दूसरे के खिलाफ मैदान में नहीं उतरेगा। बंगाल एसेम्बली में कुल 294 सीटें हैं. आसाम में जदयू की बातचीत अजमल बदरूद्दीन की यूडीएफ से चल रही है। दोनों ही पार्टी एसेम्बली इन्तिखाब लड़ने के हक में सहमत हैं। भाजपा को रोकने के लिए यहां बड़ा इत्तिहाद बनने के इशारे हैं। जिसमें जदयू की अहम् किरदार होगी।

TOPPOPULARRECENT