केरल: स्कूल प्रशासन का बच्चों को आदेश ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह अब ‘हरिओम’ कहिये

केरल: स्कूल प्रशासन का बच्चों को आदेश ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह अब ‘हरिओम’ कहिये
Click for full image

तिरुवंतपुरम। केरल में एक स्कूल प्रशासन उस वक्त सुर्खियों में आ गया जब स्कूल की ओर जारी नियमों में कहा गया कि बच्चों को टीचरों और सीनियर अथॉरिटीज को हाथ जोड़कर हरिओम कहकर नमस्कार करना होगा। स्कूल के नियम के मुताबिक बच्चों को सुबह स्कूल आते वक्त गुड मार्निंग की जगह हरिओम कहना पड़ेगा। आपको बता दें इससे पहले केरल के पीस इंटरनेशनल स्कूल से भी इसी तरह का मामला सामने आया था जिसका बच्चों के अभिवावकों ने काफी विरोध भी किया था।

चिनम्याकनहागड़ स्कूल की वेबसाईट की नियमवाली के मुताबिक दिन में प्रार्थना के दौरान , टीचरों को क्लास की इंट्री के वक्त हाथ जोड़कर हरिओम कहना पड़ेगा। किसी विजिट्रर्स के आने पर भी बच्चों को गुड मार्निंग या गुड ऑफ्तरनुन कहने की जगह हरिओम कहकर प्रणाम करना पड़ेगा।

‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक जब प्रिंसिपल प्रतिभा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इसे वेबसाइट पर डाला गया है। यह चिंमया संस्कृति का हिस्सा है और हम अपने स्टूडेंट्स से इसे फॉलो करने की आशा करते हैं।

अब सवाल ये है कि एक सेक्यूलर मुल्क में किसी एक धर्म विशेष तरीके को थोपना कहां तक जायज है। वह भी केरल में जहां स्वयं घोषित सेक्यूलर पार्टी का शासन है।

Top Stories