Tuesday , December 19 2017

केर्सति कल्जुलैद होंगी एस्टोनिया की पहली महिला राष्ट्रपति

3951

एस्टोनिया में नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। केर्सति कलजुलैद बाल्टिक देश एस्टोनिया की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। दो असफल चुनाव और गरमा-गरम बहस के बाद सोमवार को सांसद ने सर्वसम्मति से एक 81-0 मतदान से उन्हें यूरोपीय संघ एकाउंटेंट के लिए निर्वाचित किया। जबकि 20 सदस्य मतदान में अनुपस्थित रहे। उम्मीद किया जा रहा है 46 वर्षीय कलजुलैद, थुमस हेन्डरीक के बाद एक सफल राष्ट्रपति साबित होंगी। थुमस पांच का अपना कार्यकाल पूरा कर अगले हफ्ते पदमुक्त हो रही हैं। फिलहाल वो यूरोपीय न्यायालय लेखा परीक्षक पद के लिए सबसे पहली पसंद हैं।

कल्जुलैद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा “मेरा मानना है कि यह पूरे एस्टोनिया की जीत है। हमने देखा कि सांसदों को वास्तव अपना वादा पूरा किया।” पिछले चुनाव में बहुत प्रयास किया गया था कि पांच उम्मीदवारों में से किसी एक को चुन लिया जाए पर ऐसा नहीं हो सका। अगस्त में, सांसद चार उम्मीदवारों के बीच से एक अध्यक्ष चुनने के समर्थन में नहीं थें।

कल्जुलैद ने तार्कु विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान और व्यापार में उपाधि ली है। एस्टोनिया को 1991 में आजादी मिला।  वो इस छोटे से देश की चौथे राष्ट्रपति होंगी, जो तार्कु विश्वविधालय से पढ़ा है। उन्हें 10 अक्टूबर को शपथ दिलाई जाएगी।

एस्टोनिया 13 लाख की आबादी वाला देश है। राष्ट्रपति राज्य का प्रमुख होता है। यहां राष्ट्रपति का शक्ति सीमित है पर वह सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के रूप में कार्य करता है और कानूनी वीटो की शक्ति रखता है।

TOPPOPULARRECENT