Monday , September 24 2018

केवल कांग्रेस ही भाजपा को चुनौती दे सकती है: शरद पवार

पुणे: बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने भविष्यवाणी की कि केवल कांग्रेस के पास वर्तमान में देश की सत्ताधारी भाजपा को चुनौती देने की क्षमता है, और इसके ‘अच्छे दिन’ आ जाएँगे।

दिग्गज राजनेता, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा फंसाने वाले सवालों का जवाब दे रहे थे, जो जगतेक मराठी अकादमी द्वारा आयोजित एक मेगा सार्वजनिक समारोह में उनसे मुलाकात कर रहे थे।

पवार ने कहा, “पूर्व में, कांग्रेस के पास जिलों, राज्यों और पूरे भारत में एक मजबूत संगठनात्मक उपस्थिति थी यह अब ऐसा नहीं है…पार्टी बदल रही है। हालांकि, यहां तक कि (कांग्रेस अध्यक्ष) राहुल गांधी भी बदल रहे हैं। वह सीखने को तैयार हैं।”

पवार ने लगभग 90 मिनट के लिए विस्तृत प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा, “केवल कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी के लिए एक चुनौती दे सकती है। राहुल को परिपक्व और सीखने के साथ, मुझे लगता है कि कांग्रेस के लिए ‘अच्छे दिन’ की शुरुआत होगी।”

जब ठाकरे ने पूछा कि क्या “राजनीति में सच्चाई को बोलना खतरनाक है,” पवार ने कहा कि “राजनीति में सच्चा होना जरूरी है, लेकिन जब कठिनाइयां होती हैं, शांत रहना बेहतर होता है”।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के एक अप्रत्यक्ष प्रवृत्ति में, पवार ने कहा कि राजनीतिक विचारधाराओं में मतभेद के बावजूद, “बड़ों को हमेशा सम्मान दिया जाना चाहिए” और कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर हालिया हमला उचित नहीं था।

उन्होंने बताया कि कैसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राजनीतिक जीवन में सिद्धांतों को स्थापित किया था – “जिसकी अब कमी है,” और तुलना करते हैं कि जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर व्यक्तिगत हमले किये थे।”

पवार ने कहा, “यही कारण था कि कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों ने मोदी के बारे में कड़वा बोला था, लेकिन मैं मुद्दों को हल करने के लिए हस्तक्षेप करता था।”

TOPPOPULARRECENT