Friday , December 15 2017

केवाइसी अपडेट नहीं कराया, तो बैंक खाते पर लगेगी रोक

पटना: अगर आपने बैंकों में अब तक केवाइसी अपडेट नहीं कराया है, तो करा लें। वरना खातों के लेन देन पर रोक लग सकता है। अलग-अलग बैंकों ने अपने कस्टमर को केवाइसी अपडेट कराने को कहा है। साथ ही कस्टमर के रिहाईशि पते पर केवाइसी अपडेट कराने के लिए खत भी भेजा जा रहा है।

आपका केवाइसी पूरा है या नहीं। यह आपको बैंक शाख जा कर पता लगेगा। अगर आपको लगता है कि आपने पूरी जानकारी दी है, तो भी इस मसले से बचने के लिए शाख से राब्ता करें। कस्टमर खुद तीन साल के मियाद पर केवाइसी देेंगे, तो इस परेशानी से बच सकते हैं। आरबीआइ ने तमाम बैंक कस्टमरों को पूरी जानकारी देने की हिदायत दिया है। इसमें फोटो आईडी लेटर व रिहायशी सर्टिफिकेट की ज़िरॉक्स कॉपी जरूरी है। मनी लाउंड्रिंग व खातों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने काफी पहले से ही केवाइसी जरूरी कर दिया है।

केवाइसी के लिए जरूरी
आईडी : पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, सरकारी या सेना के आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पोस्ट ऑफिस की तरफ से जारी फोटो आइडी, आइडी कार्ड शामिल हैं।

रिहयशी सर्टिफिकेट : बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, इनकम टैक्स असेसमेंट आर्डर, सैलरी स्लीप, बैंक एकाउंट स्टेटमेंट, राशन व क्रेडिट कार्ड वगैरह में से कोई एक जरूरी है।

 

TOPPOPULARRECENT