के सिवन के फेक ट्विटर अकाउंट ने लाखों को दिया चकमा, ISRO ने अलर्ट जारी किया

के सिवन के फेक ट्विटर अकाउंट ने लाखों को दिया चकमा, ISRO ने अलर्ट जारी किया

इसरो के अध्यक्ष के सिवन सहित ट्विटर खातों की एक हड़बड़ी के बीच, भारत के चंद्रयान -2 चंद्रमा मिशन पर अपडेट पोस्ट करने का दावा करते हुए, अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को स्पष्ट किया कि इन खातों की जानकारी प्रामाणिक नहीं है। 7 सितंबर की घटनाओं के बाद, जब भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने विक्रम लैंडर के साथ संपर्क खो दिया, तो सिवन के एक फर्जी खाते ने 40,000 से अधिक फलोअर को आकर्षित किया और दर्जनों अधिक नकली खातों ने उनके नाम और तस्वीर का उपयोग करके पॉप अप किया।

“यह नोट किया गया है कि के सिवन की तस्वीरों के साथ सोशल मीडिया अकाउंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। यह स्पष्ट करना है कि इसरो के अध्यक्ष के सिवन का किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई व्यक्तिगत खाता नहीं है। इसलिए ऐसे सभी खातों की सारी जानकारी प्रामाणिक नहीं है। इसरो का फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर आधिकारिक खाता है। अंतरिक्ष एजेंसी ने लोगों से प्रामाणिक होने का दावा करने वाले किसी अन्य खाते का पालन नहीं करने का आग्रह किया है।

एजेंसी ने ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब पर अपने आधिकारिक सोशल प्लेटफॉर्म्स के लिंक प्रदान किए। ट्विटर (2.8 मिलियन फॉलोअर्स) और फेसबुक (2.4 मिलियन फॉलोअर्स) पर एजेंसी का उपयोगकर्ता नाम “इसरो” है, जबकि YouTube चैनल ‘इसरो आधिकारिक’ नाम से है। इसरो के सत्यापित ट्विटर खाते में 2.8 मिलियन फलोअर हैं, फेसबुक खाते को 2.4 मिलियन अनुयायियों के साथ भी सत्यापित किया गया है, जबकि YouTube खाता सत्यापित नहीं है, लेकिन इस समय इसके 3,34,767 फलोअर हैं।

हजारों ट्विटर उपयोगकर्ता फर्जी कालिसवदिवो सिवन (इसरो अध्यक्ष का पूरा नाम) खातों के साथ-साथ मशहूर हस्तियों सहित नकली इसरो खातों के चाल में फंस गए। निम्नलिखित खातों वाले रिट्वीट से इन खातों को और भी तेज़ी से बढ़ने में मदद मिली। अनुयायियों को आकर्षित करने के तुरंत बाद, इनमें से अधिकांश खातों ने अपना नाम और साथ ही उपयोगकर्ता आईडी भी बदल दी है।

यह देखा गया है कि कैलासवादु सिवन के नाम से कई सोशल मीडिया पर काम चल रहा है। यह स्पष्ट करना है कि इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन का कोई व्यक्तिगत खाता नहीं है।

इसरो के आधिकारिक खातों के लिए, कृपया https://t.co/DKhLvUwK1P देखें
— ISRO (@isro) September 9, 2019

एक ट्विटर उपयोगकर्ता @shivraj_Office ने ISRO के प्रदर्शन चित्र की प्रतिलिपि बनाई और उसका नाम बदलकर ISRO आधिकारिक अपडेट कर दिया। यह अभी भी चंद्रयान -2 अपडेट को ट्वीट कर रहा है और अभी तक इसका नाम नहीं बदला है। खाते के पहले के पदों का दावा है कि यह विधानसभा प्रभारी- BJYM IT सेल, डिवीजन भीनमाल का है। 40,000 फॉलोअर्स वाले फेक अकाउंट @KailasavadivooS को @FilmyBox_Office में बदल दिया गया है। नाम और प्रोफ़ाइल चित्र भी बदल दिया गया है। अन्य सभी फर्जी खाते या तो हटा दिए गए थे या उन्होंने अपना नाम और उपयोगकर्ता नाम भी बदल दिया है।

Top Stories