Tuesday , December 12 2017

कैलिफोर्निया: ISIS के समर्थन की साजिश में 2 लोगों को सजा

कैलिफोर्निया: अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में दो लोगों को चरमपंथी संगठन ISIS को भौतिक सहायता प्रदान करने की साजिश का दोषी करार दिया गया है।कैलिफोर्निया की संघीय अदालत ने नादिर अल्ह्ज़ाइल और मेंहदी बदावी को दो सप्ताह की सुनवाई के बाद दोषी करार दिया।

गौरतलब है कि इन दोनों को पिछले साल उस समय गिरफ्तार किया गया था जब अल ह्ज़ाइल ने ISIS में शामिल होने के इरादे से लॉस एंजिल्स तुर्की जाने वाली उड़ान में सवार होने की कोशिश की थी। बदावी ने अल ह्ज़ाइल के लिए इस्तांबुल के रास्ते इसराइल के लिए एक तरफ से टिकट खरीदा था।

अमेरिका के अटार्नी कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार कैलिफोर्निया के नागरिकों ने सोशल मीडिया पर ‘शहीदों के रूप में मरने की इच्छा व्यक्त’ किया था।अभियोजन पक्ष का कहना है कि उन्हें बदावी के फेसबुक से किए गए पोस्टज़ के बारे में जानकारी प्राप्त हुई हैं जिनमें उन्होंने ISIS में भागीदारी का इरादा ज़ाहिर किया है।अधिकारियों के अनुसार अल ह्ज़ाइल के फेसबुक प्रोफ़ाइल पिक्चर ISIS का झंडा है।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार अल ह्ज़ाइल और बदावी ने एक वीडियो भी बनाई है जो उन्हें ISIS के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी की निष्ठा और चरमपंथी समूह में शामिल होने के लिए सीरिया की यात्रा करने की प्रतिबद्धता जताई है।

अल ह्ज़ाइल को उनके निजी बैंक खातों में चोरी किया चेक जमा करने और फिर ओरेंज काउंटी के विभिन्न शाखाओं में नकद आहरण के लिए बैंक धोखाधड़ी सहित 26 प्रावधानों का दोषी करार दिया गया है।

अभियोजन पक्ष के अनुसार चोरी नकदी से अल ह्ज़ाइल सीरिया यात्रा की वित्तीय सहायता का इरादा प्रदर्शित किया था।बदावी को अल ह्ज़ाइल के लिए तुर्की के टिकट खरीद में वित्तीय सहायता के उपयोग का दोषी करार दिया गया है।अल ह्ज़ाइल और बदावी को ISIS को भौतिक सहायता प्रदान करने के जुर्म में 15 साल की कैद का सामना है।अल ह्ज़ाइल को 19 जबकि बदावी को 26 सितंबर को सजा सुनाई जाएगी।…

TOPPOPULARRECENT