कोरोना वायरस का खात्मा करेगी 5G टेक्नोलॉजी!

कोरोना वायरस का खात्मा करेगी 5G टेक्नोलॉजी!

चीन में पहली बार सामने आने वाले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दुनिया के एक बड़े हिस्से को अपनी जद में ले लिया है. कई देशों में इसके कहर ने रोजमर्रा के जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. लेकिन जिस चीन से इस कोरोना वायरस (COVID-19) की शुरुआत हुई है, उसी चीन से अब इसके खात्मे की भी शुरुआत हो सकती है. दरअसल, चीन ने दावा किया है कि 5G तकनीक की मदद से कोरोना वायरस जैसी आपदा को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है.

एक स्टडी में हुआ खुलासा
चीन का कहना है कि 5G थर्मल इमेजिंग तकनीक Contagion (छूत की बीमारी) मॉनिटरिंग भी करता है. इस तकनीक की मदद से काफी सटीकता से किसी भी चलने वाली वस्तु का तापमान मापा जा सकता है. इसके लिए उस वस्तु को बिना छुए ही तापमान के बारे में पता लगाकर अलर्ट भेजा जा सकता है. गुरुवार को चीन ने एक स्टडी के हवाले से यह बात कही है.

मिलेगा नए बिजनेस का मौका
इस स्टडी में कहा गया है कि पब्लिक हेल्थ के क्षेत्र में 5G एप्लीकेशन की सफलता एक नए तरह के बिजनेस और इससे जुड़े नए सेक्टर को जन्म दे सकती है. साथ ही, प्राकृतिक आपदा और इंटरनेट ऑफ थिंग्स को भी 5G तकनीक से जोड़कर काफी हद तक अपने रिस्पॉन्स को बेहतर किया जा सकता है. इसे फ्रंटलाइन खपत, इन्वेन्टरी लेवल्स, प्रोडक्शन क्षमता जैसी चीजों को ध्यान में रखते हुए समय रहते सही फैसला लिया जा सकता है.

Top Stories