कोलकाता एयरपोर्ट पर मिले कोरोना वायरस के तीन मामले !

कोलकाता एयरपोर्ट पर मिले कोरोना वायरस के तीन मामले !
Medical staff members carry a patient into the Jinyintan hospital, where patients infected by a mysterious SARS-like virus are being treated, in Wuhan in China's central Hubei province on January 18, 2020. - The true scale of the outbreak of a mysterious SARS-like virus in China is likely far bigger than officially reported, scientists have warned, as countries ramp up measures to prevent the disease from spreading. (Photo by STR / AFP) / China OUT

कोलकाता हवाई अड्डे पर गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो यात्रियों का मामला सामने आया है जिसके बाद उन्हें बेलियाघाटा आई डी अस्पताल में कड़ी निगरानी के बीच आइसोलेशन पर रखा गया है। अधिकारियों के मुताबिक ये दोनों यात्री बैंकॉक से कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे थे जहां से उन्हें पकड़ा गया है। अधिकारियों के मुताबिक बैंकॉक से एयरपोर्ट पहुंचे दो यात्रियों का परीक्षण किया गया है जिसमें पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही कोलकाता में कोरोना वायरस के तीन यात्री पॉजिटिव पाए गए है। इससे पहले हिमाद्री बर्मन नाम के शख्स को मंगलवार को पॉजिटिव पाया गया था।

बता दें, चीन में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में सिर्फ 12 फरवरी को इस वायरस की वजह से 242 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं लगभग 15, 000 नए मामले सामने आए है। इसके अलावा लगभग 60,000 लोग संक्रमित है।

हुई उच्च स्तरीय बैठक

वहीं, भारत में कोरोना वायरस के प्रबंधन की तैयारी पर गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। उन्होंने कहा कि केरल में पाए गए तीनों पीड़ित छात्रों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “अब तक 2,315 फ्लाइट के 2,51,447 के यात्रियों का थर्मल स्कैनिंग किया गया है। हम कुछ चिकित्सा आपूर्ति विदेश मंत्रालय की मदद से चीन को भेज रहे हैं।” हर्षवर्धन के अलावा बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, मनसुख मंडाविया, केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी शामिल हुए।

थर्मल स्कैनिंग के दौरान दिखे लक्षण

कोलकाता हवाई अड्डे के निदेशक कौशिक भट्टाचार्जी ने कहा कि इससे पहले अनीता उरॉन नाम के एक यात्री को हवाई अड्डे पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान बुखार के लक्षण दिखाई दिए थे । वहीं, कोलकाता और चीन के बीच उड़ान भरने वाली दो एयरलाइनों को रद्द कर दिया गया है।

नहीं है कोई फ्लाइट

इससे पहले लो-कॉस्ट कैरियर इंडिगो ने विश्व स्वास्थ संगठन (डब्लूएचओ) के दिशानिर्देश के बाद 7 फरवरी से 26 फरवरी तक कोलकाता और चीन के गुआंगजौ के बीच भरने वाली अपनी उड़ानों को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया है। इंडिगो के बाद, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस ने 10 फरवरी से 29 फरवरी तक चीन में कोलकाता और कुनमिंग के बीच अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही कुनमिंग से कोलकाता आने वाले यात्रियों की 17 जनवरी से हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। फिलहाल, सिंगापुर, बैंकॉक और हांगकांग से चीन आने वाले यात्रियों के लिए कोई फ्लाइट उड़ान नहीं भर रही है।

केरल से तीन मामले आ चुके है सामने

कोरोना वायरस के तीन मामले केरल में सामने आ चुके है जिसके बाद राज्य सरकार ने आपदा घोषित कर दिया है। साथ ही राज्य के सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं, कोरोना वायरस की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, सभी जिलों को इस बाबत प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार उन लोगों की लिस्ट बना रही है जो वुहान से लौटे हैं। इसके लिए इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से संपर्क करने की तैयारी है। हर संदिग्ध मरीज पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Top Stories