Wednesday , December 13 2017

कोलकाता से बांग्लादेश की खुलना तक चलने वाली ‘बंधन एक्सप्रेस’ को दिखाई गई हरी झंडी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘‘बंधन एक्सप्रेस’’ को हरी झंडी दिखायी । इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल थी। ‘‘बंधन एक्सप्रेस’’ पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बांग्लादेश के औद्योगिक शहर खुलना के बीच प्रत्येक वीरवार को चलेगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विकास और सम्पर्क दोनों एक साथ जुड़े हुए हैं और हम दोनों देशों के बीच जो सदियों पुराने एतिहासिक संबंध हैं, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीच, उन्हें मजबूत करने की दिशा में आज हमने कुछ और कदम उठाए हैं।

खासकर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीच आवाजाही और संपर्क बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि आज हमने दो रेल पुलों का भी उद्घाटन किया है। लगभग दस करोड़ डालर की लागत से बने ये पुल बांग्लादेश के रेल सम्पर्कों को मजबूत करने में सहायक होंगे।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन पहले से ही चल रही है। अब बंधन एक्सप्रेस के शुरू होने से दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी।

पीएम ने कहा कि वह समझते हैं कि मेरा शुरू से ही मानना रहा है कि पड़ोसी देशों के नेताओं के बीच सही मायने में पड़ोसियों जैसे संबंध होने चाहिए। जब मन किया तो बात होनी चाहिए, यात्रा होनी चाहिए। इस सबमें हमें प्रोटोकाल के बंधन में नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय यात्री र्टिमनस के उद्घाटन से कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस और आज शुरू हुई कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस के यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

TOPPOPULARRECENT