Tuesday , December 19 2017

कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे, अंकों के मामले में तेंदुलकर को पछाड़ा

Kanpur: Indian batsman Virat Kohli celebrates his century during 3rd ODI cricket match against New Zealand at Green Park Stadium in Kanpur on Sunday. PTI Photo by Shahbaz Khan (PTI10_29_2017_000109A)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंकों के साथ आज एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गये। इस दौरान वह रेटिंग अंकों के मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पछाड़ सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले भारतीय हो गये है।

कोहली नंबर एक रैंकिंग दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से गंवाने के दस दिनों के बाद एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो गये।

दिल्ली के इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कल खत्म हुये तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बनाये 263 रन के दम पर 889 रेटिंग अंकों तक पहुंच गये जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिये सर्वाधिक है। इस श्रृंखला को भारत 2-1 से अपने नाम किया।

आईसीसी के बयान में कहा गया, ‘‘इससे पहले 1998 में सचिन तेंदुलकर और इस साल विराट कोहली 887 अंको के साथ सबसे अधिक रेटिंग अंक वाले भारतीय बल्लेबाज थे।’’ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने श्रृंखला में 174 रन बनाने के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 799 अंको तक पहुंचे, हालांकि उनकी रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ और वह सातवें स्थान पर बने हुये है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ताजा रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर आ गये।

गेंदबाजों में पाकिस्तान के हसन अली पहले पायदान पर बने हुये है जबकि न्यूजीलैंड श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गये।

श्रृंखला में 2-1 की जीत भारतीय टीम को रैंकिंग में नंबर एक बनाने के लिये काफी नहीं था। भारत से दो अंको की बढ़त के साथ दक्षिण अफ्रीका (121 अंकों) शीर्ष पर बना हुआ है।

 

TOPPOPULARRECENT