कोहली की अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

कोहली की अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

विराट कोहली (72*) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने दूसरे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। मोहाली के आई एस बिन्द्रा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने छह गेंदें शेष रहते ही यह मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 1-0 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया। शानदार पारी खेलने के लिए विराट को मैन ऑफ द मैच चुना गया। बता दें कि अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टी-20 मुकाबला 22 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

इस मैच में कप्तान कोहली ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया। उन्होंने 52 गेदों में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 72 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर टी-20 अतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 बार 50 या उससे अधिक रन बनाने का कमाल किया है। इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा (21) को पीछे छोड़ दिया। वह क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2441 दर्ज हैं, इस मामले में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा (2434) हैं।

150 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन की सालमी जोड़ी ने मजबूत शुरुआत दिलाई, लेकिन चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर भारत को उपकप्तान रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला विकेट गिरा। एंडिल फेहलुकवेओ ने रोहित को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 33 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद धवन ने विराट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 94 रन तक पहुंचाया। यहां टीम इंडिया को बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। शम्शी सबरेज ने धवन को डेविड मिलक के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया है।

मिलर ने धवन का बेहतरीन कैच लपका। मिलर के इस कैच की चर्चा चारों तरफ की जा रही है। धवन ने 31 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन की शानदार पारी खेली। दूसरे विकेट के लिए विराट और धवन के बीच 61 रन की साझेदारी हुई। 13.4 में भारतीय टीम का तीसरा विकेट गिरा। बी फोर्टुइन ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (4) को तबरेज शम्सी के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम के सामने 150 रन का लक्ष्य रखा। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करते हुए विराट सेना ने दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 20 ओवर्स में 149 रन पर ही रोक दिया। दीपक चहर ने सर्वाधिक 2 विकेट चटकाए तो नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या को 1-1 सफलता मिली। मेहमान टीम ने आज इस मैच में तीन युवा खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दिया। कप्तान डीकॉक ने सर्वाधिक 52 तो बावुमा ने 49 रन का योगदान दिया। प्रिटोरियस (10) और फेलुक्वायो (8) नाबाद रहे।

दोनों टीमों के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया था। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 13 टी-20 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से भारत ने 8, जबकि साउथ अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं। दोनों के बीच 2 मैच (कोलकाता और धर्मशाला) रद्द भी हुए हैं।

भारत अपनी धरती पर टी-20 में साउथ अफ्रीका को अब तक नहीं हरा पाया है। दोनों के बीच अब तक भारत में दो मुकाबले हुए हैं। ये दोनों मैच साउथ अफ्रीका ने जीते, जबकि कोलकाता (2015) और धर्मशाला (2019) के मैच रद्द हो गए। 2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में खेला गया मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता, जबकि उसी साल 5 अक्टूबर को कटक का मुकाबला अफ्रीकी टीम ने 6 विकेट से जीता।

Top Stories