Monday , November 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / कौशल विकास संस्थान खोलेगा दिल्ली वक्फ बोर्ड

कौशल विकास संस्थान खोलेगा दिल्ली वक्फ बोर्ड

नयी दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी में युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में दक्ष बनाने के लिए दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अपने अंतर्गत आईटीआई और दूसरे शिक्षण संस्थान खोलने की योजना बनाई है और इस संदर्भ में जमीन की जरूरत को देखते हुए उप राज्यपाल नजीब जंग से भूमि का उपयोग बदलने का आग्रह भी किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दिल्ली वक्फ बोर्ड अध्यक्ष अमानतुल्ला खान ने ‘भाषा’ से कहा, ‘‘हमारी कोशिश है कि वक्फ की संपत्तियों से होने वाली आय का इस्तेमाल मुस्लिम समुदाय के युवाओं को भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हो। इसके लिए आईटीआई और कौशल विकास के दूसरे संस्थान खोले जाने की योजना है ताकि युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाए जा सके।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह के संस्थान खोलने के लिए हमें जमीन की जरूरत है। इसीलिए हमने उप राज्यपाल से भूमि का उपयोग बदलने का आग्रह किया है। जमीन मिलने के साथ ही इन संस्थानों के निर्माण का काम आरंभ कर देंगे।’’ इस साल की शुरूआत में वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष चुने गए आम आदमी पार्टी के विधायक खान का दावा है कि नया वक्फ बोर्ड बनने के बाद से बोर्ड की आमदनी में बहुत अधिक इजाफा हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘पहले किराये से करीब सात लाख रूपये की आदमी होती थी, लेकिन यह आमदनी 50 -60 लाख रूपये महीने की हो गई है। हमारी कोशिश है कि इस आमदनी को और बढ़ाया जाए। वक्फ बोर्ड के तहत 4000 से अधिक दुकानें हैं। इनके किरायों को आज के बाजार दर के मुताबिक कर रहे हैं। एक बार ऐसा हो गया तो आमदनी करोड़ों रूपये मासिक हो जाएगी।’’ वक्फ बोर्ड अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वक्फ बोर्ड आमदनी बढ़ाने के साथ ही हमारी कोशिश गैरकानूनी कब्जे को हटाना है। हमने उन संपत्तियों को मुक्त कराने की कोशिश कर रहे हैं जहां लोगों ने लंबे समय से कब्जा जमा रखा है।’’

TOPPOPULARRECENT