Friday , June 22 2018

क्या आप इन जगहों पर सेलफोन रख रहे हैं? यदि ऐसा है तो आप कैंसर या अन्य स्वास्थ्य के खतरों पर हैं!

नई दिल्ली: क्या आप सोते समय अपना सेलफोन अपने सिर के पास रखते हैं? यदि हां, तो आपको ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा है। एक सेलफोन से विकिरण अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है। हालांकि सेलफोन जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, लेकिन इसके उपयोग से गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा हो सकता है।

एनडीटीवी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार सेलफोन रखने के लिए सबसे खराब जगहें नीचे दिए गए हैं।

ज़रुरत से ज्यादा चार्ज करना

सेलफोन को ज़रुरत से ज्यादा चार्ज करना अब यह एक सामान्य अभ्यास है. यह बहुत असुरक्षित अभ्यास है। इसके अलावा, फोन को रात भर चार्ज करना बेहद खतरनाक है। सुरक्षा संबंधी चिंताओं के अलावा, यह बैटरी जीवन को भी कम कर सकता है।

तकिये के नीचे

जब आप तकिये के नीचे सेलफोन रख देते हैं, तो यह मेलाटोनिन उत्पादन को प्रभावित कर सकता है जो नींद और वेकफुलनेस को नियंत्रित करता है। मेलाटोनिन का उत्पादन परेशान हो जाता है जब फोन की स्क्रीन लाइट चालू होती है।

पीछे की जेब में सेलफोन

जब आप सेलफोन को पीछे की जेब में रखते हैं, तो इसका विकिरण पेट और पैर के दर्द का कारण हो सकता है। इसके अलावा, यह सेलफोन को नुकसान पहुंचा सकता है।

सामने की जेब में सेलफोन

आम तौर पर, पुरुष सेलफोन को सामने की जेब में रखना पसंद करते हैं। हालांकि, इस तरह की प्रथा उर्वरता को नुकसान पहुंचा सकती है। सामने की जेब में लंबी अवधि के लिए सेलफोन को रखने से अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं भी हो सकती हैं।

नींद के दौरान सिर के पास

विशेष रूप से युवाओं के बीच सोते हुए सेलफोन के पास रखने के लिए यह आम बात है। हालांकि, ऐसी आदत हानिकारक सेलफोन विकिरण के कारण ब्रेन ट्यूमर होने का जोखिम बढ़ा सकती है।

हालांकि, सेलफोन विकिरण के प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए कई अध्ययन चल रहे हैं, कोई ठोस प्रमाण नहीं है जो दावे को समर्थन या अस्वीकार कर सकता है। ऐसी स्थिति में, सुरक्षित होना ही बेहतर है।

TOPPOPULARRECENT