क्या आप रोजा रखने के लिए तैयार हैं? रमजान के लिए अपने शरीर को तैयार करने के छह तरीके

क्या आप रोजा रखने के लिए तैयार हैं? रमजान के लिए अपने शरीर को तैयार करने के छह तरीके

रमजान का पाक महीना आने को है और मुसलमान सूर्यास्त तक सुबह से ही बिना कुछ खाए पिए उपवास रखते हैं। यदि आप उपवास कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपने सुबह के एक कप कॉफी या अपने पसंदीदा दोपहर के भोजन के बिना रहना होगा। लेकिन रमजान से पहले अपने शरीर के लिए योजना बनाने और तैयार करने से रोजा आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

रमजान के पहले, “आप जो भी चाहते हैं उसे खाएं क्योंकि आप जल्द ही रोजा रखने जा रहे हैं” सामान्य खाने का शिडयूल वास्तव में आपका सबसे अच्छा दोस्त नहीं है। असल में, यह व्यवहार केवल आपकी भूख बढ़ाएगा और इसे तेजी से और अधिक कठिन बना देगा। जब आप उपवास करते हैं तो अपने शरीर को कम भोजन और कैलोरी में इस्तेमाल करने के लिए अब से अपने भोजन के हिस्सों को कम करना शुरू क्यों न करें।

मात्रा को कम करने भर पर्याप्त नहीं है, आपको गुणवत्ता पर भी ध्यान देना होगा। हेवी भोजन, नमक और चीनी से बचें जो शरीर में अवांछित प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं, और उन चीजों को लड़ने के लिए कठिन बना सकते हैं।

आज से, तीन मुख्य भोजन – नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना खाने के लिए उपयोग करें- और बीच में स्नैकिंग से बचें। रमजान के दौरान, आप केवल दो मुख्य भोजन, सेहरी और इफ्तर ही करेंगे। इस तरह, आपको केवल आहार से एक भोजन काटना होगा जो यह इतना बुरा भी नहीं होगा।

यदि आप कॉफी-प्रेमी हैं और रमजान के पहले कुछ दिनों में उस तेज़ सिरदर्द से बचना चाहते हैं, तो अपने कैफीन का सेवन कम करना शुरू करें। कैफीन छोड़ने की सिफारिश वर्ष के किसी भी दिन के मुकाबले रमजान से पहले यह करना आपके लिए अधिक मुफीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान करने वाले दिनों के बनिस्पत रमजान में प्रवेश करने वाले दिनों में धूम्रपान नहीं करने से परेशानियों, क्रोध, बेचैनी के साथ ही उपवास घंटों के दौरान कई कठिनाई जैसे विभिन्न निकासी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। उन सभी से बचने के लिए, दिन के दौरान आपके पास सिगरेट की संख्या में कटौती करें।
रमजान को बुरी आदतों को पूरी तरह से छोड़ने का अवसर क्यों नहीं देखते, जैसे धूम्रपान करना?

और जैसा कि आप रमजान में जानते हैं, आपकी जीवनशैली में परिवर्तन होता है और इसलिए आपकी नींद के पैटर्न भी रमजान के लिए सोने के पैटर्न की योजना बनाते हैं जो आपके शेड्यूल में फिट बैठता है और एक जिसे आप जितना संभव हो सके उतना बेहतर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप सामान्य से पहले बिस्तर पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं, और सेहरी के लिए उठ सकते हैं और अपना दिन शुरू कर सकते हैं और फिर दोपहर के ठीक पहले झपकी ले सकते हैं।

और अंत में,

यदि आपको किसी भी कारण से उपवास करने की आपकी क्षमता पर चिंता है, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप या साधारण गैस्ट्रिक रिफ्लक्स, तो अब आपके पास इसकी जांच करने का समय है। पता लगाएं कि क्या आपके लिए रोजा फिट बैठता है और क्या यह आपके लिए सुरक्षित है और यदि आपको उस समय की दवाओं और खुराक में खुराक लेने की आवश्यकता होगी। संक्रमण के लिए इन युक्तियों का पालन करें ताकि आप इस साल रमजान से सर्वश्रेष्ठ लाभ प्राप्त कर सकें।

Top Stories