Sunday , April 22 2018

क्या ड्रग ओवरडोज़न बना श्रीदेवी की मौत का कारण

श्रीदेवी का जाना जितना शॉकिंग था उतना ही सवाल उठाने वाला भी. देर रात जब श्रीदेवी की मौत की खबर आई तब इसे सुनने वाले सकते में आ गए थे. लोगों को यकीन नहीं हो पा रहा था कि क्या वो इतनी जल्दी हमें छोड़ कर जा सकती हैं. हाल ही में मोहित मारवाह की शादी में जश्न मनाती नज़र आईं श्रीदेवी के दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत ने कई सवाल उठा दिए थे.

फिर दुबई पुलिस की ओर से उनकी मौत की जाँच में हो रही देरी ने भी कई सवाल उठाए और लोगों ने इस बात को कुरेदना शुरु कर दिया कि कैसे हेल्दी और खुश नज़र आने वाली श्री को अचानक दिल का दौरा आ गया. इस दौरान जो खबर सबसे तेज़ आई वो थी श्रीदेवी की लिप सर्जरी की, जिसके चलते वो ऐसी दवाओं को सेवन करने लगी थीं जिनसे उन्हें हार्ट अटैक आ सकता था.

कई वेबसाइट और पोर्टल पर लिखा जाने लगा कि श्रीदेवी अपनी भूख को मिटाने और ज्यादा जवान दिखने के लिए ऐसी दवाओं का प्रयोग करने लगी थीं जिनसे उनके दिल को खासा नुकसान हुआ और वो अचानक इस दुनिया को छोड़ कर चल बसीं.

लेकिन डॉक्टर इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते. मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन दवाओं या ड्रग्स का नाम विभिन्न खबरों में लिया जा रहा है वो किसी भी तरह से किसी के दिल पर असर नहीं कर सकती.


लिप सर्जरी की बात को दोहराती कई खबरें दिनभर आती रहीं और श्रीदेवी के अपनी उम्र से कम दिखने की चाहत के लिए कई प्लास्टिक सर्जरी करवाने की बात सामने आने लगी.

लेकिन बीएल कपूर हॉस्पिटल के मुख्य प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर लोकेश कुमार कहते हैं कि ऐसा मानना मुश्किल है,”मान लीजिए उन्होंने लिप सर्जरी करवा भी ली थी, तो भी ऐसी किसी दवा के बारे में हम नहीं जानते जिससे सीधे दिल पर असर होता हो.”

वो कहते हैं, “किसी भी कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद दी जाने वाली दवाओं के साइड इफेक्टस अगर होते भी हैं तो वो दिल पर असर नहीं करते. ऐसे में किसी लिप सर्जरी के चलते दी गई दवा से उन्हें दिल का दौरा पड़ना मुश्किल लगता है.”

हृदय रोग विशेषज्ञ नरेश त्रेहान भी कहते हैं कि ऐसा कहना मुश्किल है कि किसी दवा से उन्हें दिल का दौरा पड़ा हो क्योंकि दिल का दौरा पड़ने के लिए दिल की बीमारी का होना आवश्यक है. बिना पोस्टमोर्टम रिपोर्ट के किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना मुश्किल है लेकिन ऐसे किसी प्रेस्प्राइब्ड दवा या ड्रग के सेवन से सीधा हार्ट अटैक लगभग असंभव है.

डॉक्टर लोकेश भी कहते हैं कि अगर श्रीदेवी किसी ड्रग का इस्तेमाल कर भी रही थीं तो भी ऐसा संभव नहीं है कि किसी ‘दवा’ या ‘ड्रग’ से किसी को अचानक दिल का दौरा आ जाए. इसलिए ये खबरें कि ‘ड्रग की ओवरडोज़’ से श्री की मौत हुई निराधार है.

हालांकि क्या श्रीदेवी की लिप सर्जरी हुई थी इस मामले पर किसी भी टिप्पणी करने से किसी भी डॉक्टर ने मना कर दिया क्योंकि किसी भी कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में सिर्फ़ देख कर बता पाना बहुत मुश्किल होता है.

TOPPOPULARRECENT