क्या बुधवार की बारिश ने हैदराबाद के 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा!

क्या बुधवार की बारिश ने हैदराबाद के 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा!

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रिकॉर्ड के अनुसार, हैदराबाद में बुधवार को सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 75 मिमी बारिश हुई।

हैदराबाद: क्या मंगलवार-बुधवार को हैदराबाद में मासिक वर्षा का 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है? जवाब है नहीं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रिकॉर्ड के अनुसार, हैदराबाद में बुधवार को सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 75 मिमी बारिश हुई। मंत्री के टी रामाराव द्वारा बुधवार सुबह किए गए एक ट्वीट के बाद मीडिया में अटकलें लगाई जा रही थीं कि सितंबर में हैदराबाद में 100 वर्षों में सबसे अधिक बारिश हुई है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार यह गलत है। आईएमडी के अधिकारियों का कहना है कि सितंबर में औसतन 157 मिमी के मुकाबले शहर में इस महीने 25 सितंबर तक 215.4 मिमी औसत संचयी बारिश हुई है।


मासिक रिकॉर्ड को रीसेट नहीं किया
अधिकारी ने कहा, “यह बढ़ता हुआ आंकड़ा IMD बारिश गेज का औसत है, एक ऐसा उपकरण जो मापता है और बेगमपेट में बारिश की मात्रा, स्तर या सामग्री का दृश्य प्रदर्शन करता है। इसकी रीडिंग 193.4 मिमी है, और गोलकोंडा में स्थित राज्य सरकार के ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन को बुधवार सुबह तक 237.4 मिमी की रीडिंग मिली। जबकि 215 मिमी 25 सितंबर तक बारिश में 37% अधिशेष का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन इसने शहर के लिए सभी मासिक रिकॉर्ड को रीसेट नहीं किया है। ”

गाचीबोवली, माधापुर, पंजागुट्टा और जुबली हिल्स सड़कों पर जल भराव की सूचना
IMD के रिकॉर्ड के अनुसार, सितंबर 2016 में, हैदराबाद में पूरे महीने के दौरान 439.7 मिमी और सितंबर 2010 में 231.1 मिमी बारिश हुई। यहां मंत्री गोलकुंडा गेज का संदर्भ दे रहे हैं, यह संभव नहीं है कि सर्वकालिक रिकॉर्ड सेट हो। लेकिन बारिश के रिकॉर्ड के बावजूद इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बारिश के कारण काफी असुविधा हुई थी। गाचीबोवली, माधापुर, पंजागुट्टा और जुबली हिल्स सड़कों पर जल भराव की सूचना मिली।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो क्लिप के अनुसार बारिश का पानी नाचाराम पुलिस स्टेशन में भी प्रवेश किया। वहां पानी घुटनों तक पानी था। एक अन्य वीडियो क्लिप में सिकंदराबाद के एक रेलवे अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में पानी के प्रवेश को दर्शाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि शहर के कई हिस्सों से बिजली बाधित होने की सूचना है। विशेष रूप से प्रभावित मणिकोंडा, अलकापुर टाउनशिप और बंजारा हिल्स में कई इलाके थे।

रविवार तक हैदराबाद में गरज के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान
आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि गीले मौसम का कारण दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु पर एक चक्रवाती संचलन होने की संभावना है। तेलंगाना के कई हिस्सों में प्रचलन अस्थिरता पैदा कर रहा है। आईएमडी हैदराबाद ने आमतौर पर रविवार तक हैदराबाद में एक या दो बारिश या गरज के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 22 और 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

एक मौसमी परिप्रेक्ष्य से, हैदराबाद जिले में लंबी अवधि के औसत की तुलना में 13% कम वर्षा हुई है। 1 जून, 2019 से शहर को 514 मिमी प्राप्त हुआ था, जबकि 590 मिमी सामान्य रूप से इस तिथि तक प्राप्त होता है।

Top Stories