Monday , June 25 2018

क्या वजन घटना कैंसर का एक संकेतक है?

वाशिंगटन: एक अध्ययन के अनुसार, कुछ प्रकार के कैंसर के लिए अचानक वजन घटने का दूसरा सबसे बड़ा जोखिम कारक है।

ऑक्सफोर्ड और एक्सेटर की विश्वविद्यालयों के नेतृत्व में अध्ययन में पाया गया कि कोलोरेक्टल, फेफड़े, अग्नाशयी और गुर्दे के कैंसर के लिए अनजाने वजन घटाना दूसरा सबसे बड़ा जोखिम कारक है।

अनुसंधान ने 25 अध्ययनों के निष्कर्षों का विश्लेषण किया, कुल मिलाकर 11.5 मिलियन से अधिक मरीजों के डेटा को शामिल करते हुए पाया कि वजन घटाना 10 प्रकार के कैंसर से जुड़ा था।

विश्लेषण में पाया गया कि 60 से अधिक लोगों में अनगिनत वजन घटाने से एनआईएसई दिशानिर्देशों में तत्काल जांच के लिए तीन कम जोखिम सीमाओं को पार किया। 60 से अधिक महिलाओं में, इसमें शामिल सभी साइटों में औसत जोखिम अनुमान लगाया गया था कि ये 6.7 प्रतिशत से अधिक है, और पुरुषों में 14.2 प्रतिशत तक का अनुमान है।

लीड लेखक डा. ब्रायन निकलसन ने कहा, “सुव्यवस्थित सेवाएं जो जीपी को गैर-विशिष्ट लक्षणों जैसे वजन घटाने की जांच करने की अनुमति देती हैं, वे महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण हैं और तत्काल जरूरत है अगर हम पहले कैंसर को पकड़ने और ज़िंदगी बचाएंगे। हमारे शोध से पता चलता है कि कई बॉडी साइट्स पर समन्वित जांच से वजन घटाने वाले रोगियों में कैंसर के निदान की गति में मदद मिल सकती है। हमें अब परीक्षणों का सबसे उपयुक्त संयोजन समझने और मार्गदर्शन के लिए कितना वजन घटाने जीपी और रोगियों को चिंता करना चाहिए हमारे अनुसंधान जारी रखने की जरूरत है।”

अध्ययन पर सह-लेखक प्रोफेसर विली हैमिल्टन ने कहा, “हम हमेशा जानते हैं कि अनियोजित वजन घटाना कैंसर का प्रतिनिधित्व कर सकता है। यह अध्ययन एक साथ सभी प्रकाशित साक्ष्यों को खींचता है और यह संदेह से परे दर्शाता है कि कैंसर से जिंदा बचाने के प्रयासों में यह महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से कैंसर निदान के लिए ‘एक स्टॉप’ दुकानों की इस हफ्ते की घोषणा के साथ समय पर है ये इकाइयां एक छत के नीचे सभी आवश्यक परीक्षणों को एक साथ खींचती हैं – जिससे रोगी के लिए वजन घटाने की जांच अधिक तेज और सुविधाजनक हो जाती है।”

अध्ययन जनरल प्रैक्टिस के ब्रिटिश जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

TOPPOPULARRECENT