Thursday , November 23 2017
Home / Khaas Khabar / क्या…15 नवंबर को दुनिया भर में छा जाएंगा अंधेरा ?

क्या…15 नवंबर को दुनिया भर में छा जाएंगा अंधेरा ?

नई दिल्ली: किसी बात को बिना सुबूत के पेश करने पर वह एक बकवास का शक्ल ले लेती है. एक खबर से लोग दुनिया भर में परेशान हो गए लेकिन बाद में मालूम चला कि वह खबर महज अफवाह थी और उसका सच्चाई से दूर-दूर तक वास्ता नहीं था.

जब दुनिया भर में नासा के हवाले से यह खबर फैली कि 15 दिन के लिये पूरी दुनिया में तारीकी यानी अंधेरा छा जाएगा, तो इंटरनेट पर 15 नवंबर सर्च में सबसे ऊपर आ गया. लोग जानने के लिये बेचैन हो गये कि उस दिन से अगले 15 दिनों तक ऐसा क्या होने वाला है, कि इतनी लंबी रात हो जायेगी?

नासा ने इसे अफवाह करार दिया है. नासा ने कहा कि नवंबर के महीने में ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है जिससे दुनिया भर में 15 दिन के लिए अंधेरा हो जाएगा. दरअसल वेबसाइट Newswatch33 ने 14 जुलाई को अपने पोस्ट में नासा का झूठा हवाला देते हुए यह इत्तेला दी कि नवंबर में पूरी दुनिया में 15 दिनों के लिए अंधेरा छा जाने वाला है.

नासा का हवाला देते हुए झूठा दावा किया गया कि 15 नवंबर को सुबह तीन बजे से लेकर 30 नवंबर दोपहर 4:15 तक अंधेरा छाया रहेगा. लेकिन नासा ने इस दावे को बेबुनियाद बताया और कहा कि ज़मीन पर ‘नवंबर ब्लैकआउट’ जैसी चीज नहीं होती बल्कि यह वीनस और जूपिटर सैय्यारो पर होने वाली फलकयाती (Astronomical) वाकिया होती है.

TOPPOPULARRECENT