Friday , December 15 2017

क्यूबा में तेज़ी से फ़ैल रहा है इस्लाम: रिपोर्ट

हवाना – CNN के हवाले से खबर है कि इस्लाम क्यूबा में भी अपने जड़े जमा रहा है CNN के फ़ोटोग्राफर जान अल्वादो का कहना है कि जब मैंने क्यूबा में इस्लाम की मौजूदगी में इजाफे की बात सुनी तो मुझे ये बड़ा अलग इसलियें लगा क्युकी इससे पहले मैंने कभी ये नही सुना था खासकर क्यूबा में इस्लाम की बढती मौजूदगी .

फ़ोटोग्राफर अल्वादों ने क्यूबा के मुस्लिमो पे फ़ोटो सीरीज ज़ारी की है जिसमे मुस्लिम मज़हब अपनाने वालो की ज़िन्दगी पे फोकस किया गया है

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

2009 में पिउ रिसर्च सेंटर ने अपने आकड़ो में दावा किया है कि क्यूबा में 85 फ़ीसद कैथोलिक है सिर्फ़ .1 परसेंट मुस्लिम आबादी है .

फ़ोटोग्राफर अल्वादो का कहना है क्यूबा में लोगो द्वारा इस्लाम मज़हब अपनाने की अलग अलग वजह है कुछ लोगो ने उनको बताया कि उन्हें इस्लाम दुसरे मज़हब के मुकाबले ज्यादा सच्चा लगा इसलियें वे मुसलमान हुये है .नए मुसलमानों का कहना है कि इस्लाम में अल्कोहल हराम है और कुरान में इसकी मनाही है .
क्यूबा में मुसलमानों की आबादी काफी कम है इसलियें इस्लाम अपनाने वाले मुसलमानों के लियें अपने मज़हबी अरकान पूरा करना किसी चुनौती से कम नही है .
ज़्यादातर मुस्लिम छोटो छोटे ज़मातो में अपनी नमाज़ किसी के घर के बड़े कमरे में अदा करते है जुमे की नमाज़ के लियें इन लोगो को ऐसा ही करना पड़ता है .
विकिपिडीया के अनुसार ,2012 में क्यूबा में 10000 लोगो ने इस्लाम अपनाया है क्यूबा में मुस्लिम मुल्कों के छात्र तालीम हासिल करने के लियें जाते रहे है करीब 2000 मुस्लिम मुल्कों के छात्रों क्यूबा में तालीम ले रहे है जिसमे से ज़्यादातर पाकिस्तानी है .

2015 में टर्की रिलीजियस अथॉरिटी फाउंडेशन ने क्यूबा के मुस्लिमो के लियें प्रेयर रूम बनवाया है टर्किश फंडिंग से क्यूबा में पहली मस्जिद बनवाने का काम ज़ारी है .
कई दीगर मुस्लिम तंजीमो ने भी कुछ मस्जिदों को बनवाने का काम शुरू किया है .

क्यूबा में नये मुस्लिम इस्लाम के बारे में मिडल ईस्ट मुल्कों की एम्बेसी से जानकारी हासिल करते है और मुस्लिम छात्रों से इस्लाम के मुक़म्मल अरकान के बारे में जानकारी ले रहे है .
लेकिन अभी भी क्यूबा में तालीम याफ्ता मौलिवियो की कमी है इसके बावुजूद क्यूबा के मुसलिम अपनाने वालो के हौसलों में कोई कमी नही है

TOPPOPULARRECENT