क्रिकेट के इस रोल में नज़र आयेंगे यूसुफ पठान, इस बड़ी जिम्मेदारी को उठाने को हैं तैयार!

क्रिकेट के इस रोल में नज़र आयेंगे यूसुफ पठान, इस बड़ी जिम्मेदारी को उठाने को हैं तैयार!
Click for full image

भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान ने क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस का पहला सेंटर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉन्च कर दिया। शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में पठान ने इस सेंटर का शुभारम्भ किया।

इसमें बच्चों को क्रिकेट की तकनीक सिखाने के अलावा गुणवत्तापूर्ण कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी। क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस के डायरेक्टर युसूफ पठान इस अवसर पर मीडिया से भी मुखातिब हुए।

वर्तमान में पठांस बंधुओं के क्रिकेट अकादमी भारत के नौ शहरों में मौजूद है। स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत करते हुए युसूफ पठान ने कहा कि आने वाले समय में देश के 18 और शहरों में इसकी शुरुआत की जाएगी। आगे उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रलिया से आने वाले पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल ने एकेडमी का करिकुलम डिजाइन किया है।

चैपल के रिश्ते भारतीय क्रिकेट के साथ कोच के रूप में मधुर नहीं रहे हैं लेकिन उन्हें क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस से जोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पुरानी बातों को पीछे छोड़ देना सही होगा क्योंकि बच्चों का अगर फायदा होता है और उन्हें कुछ सीखने को मिलता है तो यह एक अच्छी बात होगी।

दो बार की विश्वकप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रह चुके इस दिग्गज ने बच्चों को अपने ऑटोग्राफ वाले छोटे बल्ले भी भेंट किये। इसके अलावा उन्होंने खुद और इरफ़ान पठान के बारे में कहा कि हम अभी खेल रहे हैं इसलिए क्रिकेट से इस तरह जुड़े रहना अच्छी बात है।

क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस में बच्चों को क्रिकेट कौशल सिखाने के अलावा खाने-पीने और फिटनेस जैसी चीजें भी बताई जाएगी। इसके अलावा भविष्य में बच्चों को कोचिंग देने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को तकनीक और अन्य चीजें बताने का कार्य भी किया जाएगा।

गौरतलब है कि युसूफ पठान और इरफ़ान पठान भारतीय क्रिकेट में बड़े नाम हैं तथा भारत से प्रतिभाओं को तराशने के लिए उनका यह कदम सराहनीय माना जा सकता है। इससे युवा खिलाड़ियों की क्रिकेटिंग तकनीक में निखार लाने में खासी मदद मिलेगी।

Top Stories