क्रिस गेल से गेंदबाज हुए बेहाल, अफरीदी का रिकॉर्ड ध्वस्त, खेल जगत हैरान

क्रिस गेल से गेंदबाज हुए बेहाल, अफरीदी का रिकॉर्ड ध्वस्त, खेल जगत हैरान

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने बुधवार को आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर.1 वनडे टीम इंग्लैंड के गेंदबाजों को हैरान-परेशान कर दिया। वेस्टइंडीज ने वनडे इतिहास में इंग्लैंड के खिलाफ व अपनी जमीन पर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया जिस दौरान इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुलाई हुई। वेस्टइंडीज ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 360 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर डाला। हालांकि ये अलग बात है कि इंग्लैंड ने उनसे दो कदम आगे निकलते हुए ऐतिहासिक अंदाज में वो लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की पारी के दौरान सबसे बड़ा योगदान रहा उनके अनुभवी व दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल का। लंबे समय के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करने वाले इस बल्लेबाज ने अपना 24वां शतक जड़ा और कई बड़े रिकॉर्ड्स बना डाले। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में 216 मिनट बल्लेबाजी करते हुए 129 गेंदों पर 104.65 के स्ट्राइक रेट के साथ 135 रन बना डाले। उन्होंने अपनी इस शानदार पारी के दौरान 12 छक्के जड़े और 3 चौके जमाए। उनके अलावा डेरेन ब्रावो (40) ने भी अच्छी पारी खेली और वेस्टइंडीज को पहले वनडे में बड़े स्कोर तक पहुंचाया लेकिन पहली पारी में पूरी तरह से गेल ही छाए रहे। उन्होंने 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट होने से पहले कई रिकॉर्ड्स बना डाले।

 एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के

क्रिस गेल अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं। कोई भी खिलाड़ी अब तक किसी भी एक टीम के खिलाफ ये कमाल नहीं कर सका है। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 15 छक्के, वनडे में 57 छक्के और टी20 में 28 छक्के जड़े हैं।

– एक मैच में तीन बार 10+ छक्के

अपनी धुआंधार पारी के दौरान क्रिस गेल अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने तीन बार एक वनडे पारी में 10 या उससे ज्यादा छक्के जड़ने का कमाल किया है। गेल ने सबसे पहले ये कमाल 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ किया, फिर 2018 में यूएई के खिलाफ और अब 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ। एबी डिविलियर्स, मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा ये सफलता दो बार हासिल कर चुके हैं।

– बूम-बूम अफरीदी का रिकॉर्ड ध्वस्त

गेल ने अपनी इस पारी के दौरान कुल 12 छक्के जड़े जिसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। गेल अब तक वनडे क्रिकेट में 488 छक्के जड़ चुके हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके शाहिद अफरीदी ने अपने करियर में 476 अंतरराष्ट्रीय छक्के जड़े थे।

– वेस्टइंडीज की जमीन पर एक मैच में सर्वाधिक छक्के

क्रिस गेल अब वेस्टइंडीज की जमीन पर एक वनडे मैच में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। गेल ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ 12 छक्के जड़े और ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड दिनेश रामदीन के नाम दर्ज था जिन्होंने 2014 में वॉर्नर पार्क में खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में 11 छक्के जड़े थे।

Top Stories