क्षुद्रग्रह का पृथ्वी से टकराने का कितना है खतरा?

क्षुद्रग्रह का पृथ्वी से टकराने का कितना है खतरा?

इससे पहले, वैज्ञानिकों ने कथित तौर पर कहा कि भले ही अंतरिक्ष में बड़े पैमाने पर क्षुद्रग्रह पृथ्वी से “निकट दृष्टिकोण” बनाने की उम्मीद है, लेकिन इसके प्रक्षेपवक्र का मतलब है कि एक बड़ी टक्कर की संभावना न्यूनतम है। माना जाता है कि एक विशाल क्षुद्रग्रह व्यास में लगभग 280 फीट का है जो मंगलवार को प्रति घंटे 30,422 मील (48,959 किलोमीटर) की गति से पृथ्वी की ओर अग्रसर है।

क्षुद्रग्रह पृथ्वी से तीन मिलियन मील (4.8 मिलियन किलोमीटर) दूर या पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का लगभग 13 गुना की उम्मीद है। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों ने यह आश्वासन दिया कि क्षुद्रग्रह, जो कि पृथ्वी के पास की वस्तुओं के नासा द्वारा स्थापित श्रेणी के अंतर्गत आता है, इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है।

उन्होंने नोट किया “नासा को पृथ्वी के साथ टकराव के पाठ्यक्रम पर वर्तमान में कोई क्षुद्रग्रह या धूमकेतु नहीं पता है, इसलिए एक बड़ी टक्कर की संभावना काफी कम है”। वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की कि किसी भी बड़ी अंतरिक्ष वस्तु के पृथ्वी पर “अगले कई सौ सालों में कभी भी” हिट होने की संभावना नहीं है। अगर यह हमारे ग्रह के 4,600,000 मील (7.4 मिलियन किलोमीटर) के भीतर पहुंच जाता है, तो नासा एक क्षुद्रग्रह को “खतरनाक” मानता है।

Top Stories