Friday , December 15 2017

खलील रफाती, सिर्फ पांच सालों में एक बेघर से एक मिलियन डॉलर उद्योग के मालिक

46 वर्षीय खलील रफाती, जो एक जूस-बार की श्रृंखला के मालिक हैं उनकी ज़िन्दगी हमें बताती है कि निराशाजनक परिस्तिथियों जैसी कोई चीज़ नहीं होती है।

उनकी ज़िन्दगी इस बात का एक उदाहरण है कि कैसे एक सही फैसला इंसान की पूरी ज़िन्दगी बदल सकता है। इसके लिए एक बात महत्वपूर्ण है और वह है खुद की काबिलियत पर पूरा विश्वास।

अपनी किताब “आई फॉरगेट टू डाई” मैं मौजूदा कामयाब व्यापारी खलील बताते हैं कि 13 साल पहले वह अपनी दवाइयों की आदत से लड़ रहे थे, उनका वज़न भी सिर्फ 48 किग्रा था, वो वास्तविक व्यक्ति की बजाय एक छाया की तरह मुफलिसी का जीवन व्यतीत कर रहे थे।

एक साथी के नियमित रस उद्योग में एक व्यापार शुरू करने के प्रस्ताव ने खलील को दुखों के सागर से बाहर निकला और एक बार फिर उन्होंने खुद में विश्वास करना शुरू किया। उन्होंने रिवेरा रिकवरी सेंटर में मरीजों और कर्मचारियों के लिए रस बनाना शुरू कर दिया। वह इस संस्था के शुक्रगुज़ार हैं क्योंकि इसकी मदद से वह अपने स्वास्थ्य को बहाल करने में भी कामयाब हुए।

पांच साल में ही उनका नाम और उनके जूस की गुणवत्ता हॉलीवुड के चारों और फ़ैल गयी। इस से प्रेरित होकर, खलील ने अपने स्थानीय मालिबू के किनारों पर सनलाइफ ऑर्गेनिक्स नाम से रस बारों की श्रृंखला की शुरुआत की।

इन दिलचस्प पेय पदार्थ जिन्हें खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगी हुयी है इनमें घुलनशील पानी, हिमालयन गुलाबी नमक और दंदेलीन साग इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा मेनू में और भी कई पदार्थ हैं जैसे ओर्गानिक उत्पाद मिश्रित ड्रिंक्स, जमी दही, और इस श्रृंखला की मशहूर वॉल्वरिन मार्क ड्रिंक।

कई मशहूर हस्तियाँ खलील के क्लाइंट हैं इनमें परफ़ॉर्मर डेविड दुचोव्नी शामिल हैं।

खलील पूरी तरह से अपने मिशन पर केन्द्रित हैं जो उनकी कंपनी की टी-शर्ट्स पर भी लिखा हुआ है – “adore, mend and arose”

खलील एक सफल उद्योगपति होने के साथ साथ एक अच्छे बॉस भी हैं और यही वजह है उनके सारे एम्प्लोयी उन्हें बेहद पसंद करते हैं। उनके एम्प्लोयी के बीच कई ऐसे लोग हैं जो बिलकुल 13 साल पहले खलील की तरह थे और उन्हें मदद की ज़रूरत थी।

मूल लेख moujbox.com पर छपा है।

TOPPOPULARRECENT