Friday , June 22 2018

खाने को न्यूज़ पेपर में लपेट कर रखने से बचना चाहिए ये हानिकारक है: एफ एस एस ए आई

नई दिल्ली: एफ एस एस ए आई ने अपनी रिपोर्ट में लोगों को चौकना करते हुए कहा कि वह समाचार पेपर्स में लपेटा हुवे चीजें खाने से बचें क्योंकि इस में इस्तेमाल होने वाली इंक में एक से अधिक बैक्टरया वस्तुओं मिलाई जाती हैं जिसका उपयोग मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

एफ एस एस ए आई की सलाह के मुताबिक ”परनटिंग इंक भी हानिकारक कलर और अन्य वस्तुओं पर मुश्तमिल होता है जबकि पेपर की तैयारी में रासायनिक पदार्थ और माइक्रो ओर्गानिस्मस का इस्तेमाल किया जाता है जो मानव जीवन के लिए संभावित खतरा है। ”

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि खाली पेपर ‘कार्डबोर्ड बॉक्सेस और पुनर्नवीनीकरण कागज में भी हानिकारक रसायन मौजूद रहते हैं जिससे बदहज़मी और दुसरे रोगों का कारण बन सकता है एडवाइजरी ने चेतावनी देते हुए कहा कि’ ‘बड़े ‘ जवान और बच्चे और जो लोग अपने इम्यून सिस्टम से समझता करते हैं वे इस प्रकार के मटीरियल में खाने-पीने के सामान लपेट कर उपयोग करते हैं उनके स्वास्थ्य को कैंसर का खतरा हो जाएगा।

भारत में न्यूज़ पेपर के अंदर लिपटे खाने पीने की चीजों के इस्तेमाल के खिलाफ फ़ूड रेगुलेटरी प्राधिकरण वज़ीर सहत जेपी नड्डा के निर्देश के बाद यह एडवाइजरी सामने आई है।

इस बारे में जेपी नड्डा ने कहा कि यह देखा जाएगा कि वेंडर्स खाने की चीज़ें समाचार पेपर्स में लपेट कर दे रहे हैं ‘जो हानिकारक है। जनता से अनुरोध करता हूं कि वे वेंडर्स को ऐसा करने से रोकें। ‘

TOPPOPULARRECENT