Thursday , June 21 2018

खालिदा जिया के खिलाफ 15 अगस्त को ‘नकली जन्मदिन’ ‘मनाने पर गिरफ्तारी वारंट

ढाका 18 नवंबर: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बीएनपी प्रमुख खालिदा जिया के खिलाफ 15 अगस्त को अपनी विवादास्पद जन्मदिन मनाए जाने के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

याद रहे के 15 अगस्त 1975 को बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान और उनके लगभग सभी सदस्यों परिवार के नरसंहार का सानिहा रौनुमा हुआ था जिसे राष्ट्रीय त्रासदी के तौर पर मनाया जाता है।

शिकायत कनुंदा ने स्थानीय अदालत में खालिदा जिया की गिरफ्तारी की मांग करते हुए याचिका दायर की थी जिसके बाद अदालत ने 71 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी का आदेश जारी कर दिया।

इस बीच अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि खालिदा जिया को अदालत की ओर से पिछले तीन समाअतों में उपस्थित न रहने पर समन जारी किया गया था लेकिन अब की बार मजिस्ट्रेट ने उनके खिलाफ कानूनी आवश्यकता की पूर्ति करते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया जबकि पुलिस के लिए भी निर्देश जारी है के वह अगले साल 2 मार्च तक इस पर अमल आवरी न करे।

दूसरी ओर कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि पुलिस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री तत्काल गिरफ्तारी की कोई संभावना नहीं है क्योंकि पुलिस को वारंट पर अमल आवरी चार महीने का समय दिया गया है और इस समय तक खालिदा जिया व्यक्तिगत रूप से अदालत में उपस्थित होते हुए गारंटी प्राप्त कर लेंगी। यहां इस बात का तज़किरा दिलचस्प होगा कि खालिदा जिया का 15 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाना हुक्मराँ जमात अवामी लीग के लिए स्थायी सिरदर्द बना हुआ है।

TOPPOPULARRECENT