‘खुला की तलबगार 66% मिस्र की औरतें पति की पिटाई करती हैं’

‘खुला की तलबगार 66% मिस्र की औरतें पति की पिटाई करती हैं’
Click for full image

काहिरा: मिस्र में पारिवारिक मामलों को निपटाने वाली अदालतों से मिली जानकारी के अनुसार खुला की  तलबगार 66 प्रतिशत मिस्र की महिलाएं अपने पति की पिटाई करती हैं।

अलार्बिया डॉट नेट के अनुसार मिस्र मीडिया में प्रकाशित विवरण में बताया गया है कि खुला के लिए अदालतों का उल्लेख करने वाली महिलाओं की बड़ी संख्या उन महिलाओं पर मुश्तमिल होती है जो नियमित रूप से अपने पति को ज़दो कोब करने और उन पर हिंसा की दोषी पाई जाती हैं।

रिपोर्ट में पति-पत्नी के बीच मतभेद के कारण बताते हुए धूम्रपान भी पारिवारिक झगड़ों का प्रमुख कारण बताया गया है। मिस्र परिवार न्यायालयों में पत्नियों के बीच अलगाव के दरज मामलों में 17 हजार के पीछे धूम्रपान और दवाओं का इस्तेमाल बताया गया है। इनमें 11 हजार मामले महिलाओं के धूम्रपान और 6 हजार पतियों के धूम्रपान से संबंधित हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि तलाक और खुला अनुपात 45 प्रतिशत तक जा पहुंचा है।

नशीली दवाओं के प्रयोग के परिणाम खुला की मांग के 8500 महिलाओं के खिलाफ और 3500 मामले महिलाओं के खिलाफ दर्ज किए गए हैं। शराब के 12 हजार मामलों में पुरुषों और 7000 महिलाओं को व्युत्पन्न किया गया। महिलाओं में शराब के 5000 दावे दायर किए गए।

Top Stories