Sunday , November 19 2017
Home / Sports / ‘खेल रत्न’ अवॉर्ड के लिए बीसीसीआई ने भेजा विराट कोहली का नाम

‘खेल रत्न’ अवॉर्ड के लिए बीसीसीआई ने भेजा विराट कोहली का नाम

दिल्ली : इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का नाम खेल के सर्वोच्च सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए भेजा गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट के नाम की सिफारिश की है। वहीं टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है।

कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं, 2014-15 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर महेंद्र सिंह धौनी के टेस्ट संन्यास के बाद विराट को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। विराट ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टेस्ट में श्रीलंका को उसी की जमीन पर सीरीज में हराया और होम ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका को भी धूल चटाई। टेस्ट में उस समय नंबर-1 टीम दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 3-0 से हराया था।

विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं 2014 और 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुने गए हैं। खेल मंत्रालय के एक अफसर के मुताबिक, ‘हमें बीसीसीआई की तरफ से सिफारिश मिली है। इन नामों को अवॉर्ड सिलेक्शन कमिटी को भेजा जाएगा।’

अगर कोहली को यह अवॉर्ड मिलता है तो वो सचिन तेंदुलकर (1997-98) और महेंद्र सिंह धौनी (2007-08) के बाद तीसरे ऐसे क्रिकेटर बनेंगे जिसे इस खेल रत्न से नवाजा गया हो। रहाणे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है।

रहाणे ने 2015 में शानदार प्रदर्शन किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में रहाणे ने लगातार दो पारियों में सेंचुरी जड़ी थी। खेल रत्न अवॉर्डी को 7.5 लाख रुपये और अर्जुन अवॉर्डी को पांच लाख रुपये की इनामी राशि दी जाती है।

TOPPOPULARRECENT