Monday , December 18 2017

गंभीर की ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सेंचुय‌री , इंडिया A 338/4

चेन्नाई 17 फरव‌री : तवील खराब‌ फ़ार्म की वजह से हिन्दुस्तानी टेस्ट टीम से ख़ारिज किए जाने वाले बाएं हाथ के ओपनर गौतम गंभीर ने यहां चालू खेल‌ ऑस्ट्रेलियाई टीम के ख़िलाफ़ तीन रोज़ा दोस्ताना मैच के पहले दिन शानदार सेंचुय‌री स्कोर करते हुए हिन्दुस्तानी टीम में वापसी का इशारा दिया है ।

गंभीर ने 162 गेंदों पर मुश्तमिल अपनी इनिंगज़ में 13 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 112 रंस‌ स्कोर करने के अलावा पंजाब के उभरते नौजवान ओपनर जीवन जोत सिंह के हमराह पहली विकेट केलिए 67 रंस‌ की पार्टनरशिप निभाई । जीवन जोत ने 72 गेंदोंपर मुश्तमिल अपनी इनिंगज़ में 24 रंस‌ बनाए । ऑस्ट्रेलिया केलिए उनके असल स्पिनर तसव्वुर किए जाने वाले जी वीयर दोहरती ने जीवन जोत सिंह को वाटसन के हाथों कैच आउट करवाते हुए मेहमान टीम को पहली कामयाबी दिलवाई ।

रोहित शर्मा ने 144 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 77 रंस‌ स्कोर करने के अलावा दूसरी विकेट पर इंडिया A टीम के स्कोर को 195 रंस‌ तक पहुंचाया । इस मौक़ा पर गौतम गंभीर वाटसन के हाथों हैंड रैक की बौलिंग पर आउट हुए । हिन्दुस्तानी टीम में सीनयर्स की जगह हासिल करने की दौड़ में शामिल रोहित शर्मा और मनोज तेवारी ने कप्तान की विकेट के नुक़्सान के बाद टीम के मजमूई स्कोर को 266 रंस‌ तक पहुंचाया ।

इस मौक़ा पर रोहित शर्मा दोहरती का शिकार बने जिन्हें विकटों के पीछे मैथ्यू वेड ने कैच आउट किया। चंद ओवर बाद नय्यर भी 5 गेंदों में सिर्फ़ एक चौका लगाते हुए दोहरती का तीसरा शिकार बने और इस मौक़ा पर टीम का मजमूई स्कोर 272 रंस‌ था । दिन के इख़तताम पर मनोज तेवारी 106 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाक़ाबिल तसख़ीर 77 रंस‌ स्कोर करलिए हैं जबकि उनके साथ‌ विकेट कीपर बैट्समेन गौतम 53 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 34 रंस‌ स्कोर करलिए हैं।

90 ओवर्स के खेल के बाद पहले दिन इंडिया A टीम ने 4 विकटों के नुक़्सान के बाद 338 रंस‌ स्कोर करलिए हैं । मजमूई तौर पर मेज़बान बैट्समेनों और ख़ुसूसन टीम में वापसी के कोशां गौतम गंभीर की सेंचुय‌री और रोहित शर्मा , मनोज तेवारी की निस्फ़ सेचुय‌रियों की वजह से ऑस्ट्रेलियाई बोलरों को दिन भर मुसलसल जद्द-ओ-जहद करनी पड़ी ।

मेचल स्टारक ने 16 ओवर्स में 5 मेडन के हमराह 36 रंस दिए जबकि पीटर सैडल 14 ओवर्स में 4 मेडन के हमराह 30 रंस दिए । हेंड्रिक ने 11 ओवर में 20 रंस‌ देकर एक विकेट हासिल की , जबकि टीम के अहम स्पिनर तसव्वुर किए जाने वाले नैथन लेन 20 ओवर की बौलिंग में 97 रंस‌ देने के बावजूद विकेट लेने में नाकाम रहे ।

गौतम गंभीर ने टॉस जीत कर बैटिंग का फैसला किया था , दूसरी जानिब ऑस्ट्रेलियाई टीम को ज़ख़मी कप्तान माईकल क्लार्क और बाएं हाथ के जारिहाना ओपनर डेविड वार्नर की ख़िदमात दस्तयाब नहीं हुई और ऑस्ट्रेलियाई टीम की क़ियादत शेन वाटसन कररहे हैं ।

TOPPOPULARRECENT