Wednesday , September 19 2018

गणतंत्र दिवस के अवसर पर ट्रम्प हो सकते हैं खास मेहमान!

भारत ने साल 2019 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बतौर मुख्य अतिथि के लिए न्यौता भेजा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ट्रंप को इसी साल अप्रैल में न्यौता भेजा गया था।

हालांकि अभी अमेरिकी सरकार की ओर से इस पर कोई जवाब नहीं आया है लेकिन अगर ट्रंप यह निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो मोदी सरकार के लिए विदेश नीति के लिहाज से ये एक बड़ी सफलता होगी। बता दें कि इससे पहले साल 2015 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट थे।

ओबामा और मोदी की काफी अच्छी बॉडिंग रह चुकी है। हालांकि ट्रंप के मूड को लेकर भी सरकार में असमंजस है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति एक अनिश्चित व्यवहार वाले नेता हैं, कभी उनकी मूड स्थिर होता है तो कभी चिड़चिड़ा।

लेकिन अधिकारियों को उम्मीद है कि ट्रंप उनका न्यौता स्वीकार कर लेंगे। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार गणतंत्र दिवस समारोह में दुनिया के दिग्गज नेताओं को बुलाती रही है।

बराक ओबामा के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और आसियान के सभी 10 नेता इस अवसर पर भारत के मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

TOPPOPULARRECENT