Tuesday , November 21 2017
Home / Bihar/Jharkhand / गरीब बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करायेगी झारखंड सरकार

गरीब बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करायेगी झारखंड सरकार

रांची : झारखंड कैबिनेट ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना को मंजूरी दे दी. चालू वित्तीय साल के दौरान इस योजना पर 1.06 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करनेवाले 60 वर्ष या उससे ज़्यादा उम्र के व्यक्ति को सरकारी खर्चे पर जीवन में दो बार तीर्थ यात्रा करायी जायेगी. सहयोग के लिए एक व्यक्ति को साथ ले जाने की भी अनुमति होगी.

सहयोगी पर होनेवाला खर्च भी सरकार उठायेगी. तीर्थ यात्रियों का चयन जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी. तीर्थ यात्रा के लिए झारखंड पर्यटन विकास निगम व आइआरसीटीसी के बीच एकरारनामा किया जायेगा.

आयुष चिकित्सकों की सेवा काे राज्य सेवा घोषित करने का फैसला : कैबिनेट ने आयुष संवर्ग के चिकित्सकों (होम्योपैथ, यूनानी, आयुर्वेद) की सेवा काे राज्य सेवा घोषित करने का फैसला किया. बैठक में केंद्र सरकार से मिले 60.50 करोड़ रुपये की राशि से जल विज्ञान परियोजना की स्वीकृति दी गयी. इस परियोजना के तहत राज्य में भूगर्भ जल सहित हर प्रकार के जलस्तर से संबंधित आंकड़े जुटाये जायेंगे. साथ ही वाटर एंड लैंड मैनेजमेंट संस्था का गठन किया जायेगा.

इन तीर्थस्थलों पर ले जायेगी सरकार
झारखंड : रजरप्पा, देवघर, सम्मेद शिखर, बासुकी नाथ, मलूटी और इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर शामिल है.
राज्य के बाहर : राज्य के बाहर के जिन तीर्थ स्थलों का चयन किया गया है, उनमें द्वारका, पुरी, तिरुपति, हरिद्वार, ऋषिकेश, वैष्णव देवी, शिर्डी (नासिक), अजमेर शरीफ, फतेहपुर सिकरी, आगरा, स्वर्ण मंदिर, वेलांकनी चर्च, बेसेलिका ऑफ बोम जीसस शामिल हैं. इस सूची में परिवर्तन िकया जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT