Monday , August 20 2018

गाज़ा पट्टी संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र में की गई आपात बैठक, तुर्की ने की थी गुजारिश!

UN के अध्यक्ष मिरोस्लाव लाजक ने शुक्रवार को घोषणा की है कि, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गाजा पर एक प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए अगले बुधवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित की है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, राजनयिकों के मुताबिक, यह प्रस्ताव इजरायल की निंदा करेगा, और पिछले हफ्ते सुरक्षा परिषद में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा किए गए प्रस्ताव जैसा होगा, जिसने फिलीस्तीनियों को इजरायली आक्रामकता से बचाने के लिए कहा था।

शुक्रवार को संयुक्त बयान के मुताबिक तुर्की ने अरब संघ के नाम पर इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) और अल्जीरिया के संगठन के अध्यक्ष के रूप में अनुरोध किया था। जिसमें फिलिस्तीनियों की रक्षा के लिए कदम उठाने की बात कही गयी थी।

मंसूर ने कहा, हम अपने सभी प्रयासों को संगठित कर रहे हैं जितने हम समूहों और सदस्य देशों से प्राप्त कर सकते हैं ताकि हमें समर्थन देने के लिए सबसे ज्यादा वोट मिल सकें।

आपको बता दें कि, यूनाइटेड नेशन में बुधवार को आम सभा की बैठक 3 बजे ईडीटी (1900 जीएमटी) के लिए बुलाई गई है. राजदूत रियाद मंसूर ने कहा, यह प्रस्ताव कुवैती के मसौदे के प्रस्ताव के जैसे होगा। पिछले हफ्ते सुरक्षा परिषद में मतदान पास करने के लिए पर्याप्त समर्थन प्राप्त हुआ था लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने इसे रद्द कर दिया था।

जनरल असेंबली द्वारा अपनाए गए संकल्पों में सुरक्षा परिषद द्वारा पारित किए गए लोगों के विपरीत कोई बाध्यकारी मूल्य नहीं है।

TOPPOPULARRECENT