गाज़ा लड़ाई युद्ध विराम: फलस्तीनी संघर्षकरताओं में जश्न का माहौल, इजरायल में घमासान, रक्षामंत्री ने दिया इस्तीफा!

गाज़ा लड़ाई युद्ध विराम: फलस्तीनी संघर्षकरताओं में जश्न का माहौल, इजरायल में घमासान, रक्षामंत्री ने दिया इस्तीफा!

ग़ज़्ज़ा में फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधी गुटों के मुक़ाबले में हालिया नाकामी की वजह से ज़ायोनी रक्षा मंत्री अविग्दोर लीबरमैन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। फ़िलिस्तीन अलयौम के हवाले से इरना के अनुसार, लीबरमैन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफ़ा देते हुए मध्याविध चुनाव की मांग की।

बताया जाता है कि लीबरमैन ग़ज़्ज़ा पर ज़ायोनी शासन के हालिया हमलों के रुकने के ख़िलाफ़ थे, लेकिन फ़िलिस्तीनी जनता और प्रतिरोध के जियालों के वीरता भरे संघर्ष के सामने ज़ायोनी शासन संघर्ष विराम पर मजबूर हो गया।

इस बीच इस्राईली टीवी चैनल-10 के अनुसार, इस्राईली प्रधान मंत्री बिनयामिन नेतनयाहू ने कहा है कि अगर लीबरमैन ने इस्तीफ़ा दिया तो वह संसद केनेस्ट को बहुत जल्द भंग कर देंगे और अगले कुछ महीनों में फिर से चुनाव आयोजित कराएंगे। ज़ायोनी टीवी चैनल-20 ने लीबरमैन के इस्तीफ़े को फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध आंदोलन के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि कहा है।

ग़ौरतलब है कि फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध और ज़ायोनी सेना के बीच ग़ज़्जा पट्टी की सीमाओं पर झड़प, मिस्र की मध्यस्थता से मंगलवार की शाम रुक गयी। फ़िलिस्तीनी प्रतिरोधी गुटों ने कहा है कि जब तक ज़ायोनी शासन संघर्ष विराम का पाबंद रहेगा, वे भी इसकी पाबंदी करेंगे।

दूसरी ओर पूर्व ज़ायोनी युद्ध मंत्री एहूद बराक ने कहा है कि नेतनयाहू ग़ज़्जा के मुक़ाबले में पूरी तरह बेबस हो गए हैं। फ़िलिस्तीन इन्फ़ॉर्मेशन सेंटर के अनुसार, बराक ने कहा कि नेतनयाहू की बेबसी पूरी तरह स्पष्ट है और अब तक ख़तरों और व्यवहारिक कार्यवाहियों के बीच खायी इतनी ज़्यादा कभी नहीं हुयी थी।

साभार- ‘parstoday.com’

Top Stories