Monday , June 18 2018

गाजा में 1,000 से अधिक फिलीस्तीनियों की मौत इजरायल नाकाबंदी के कारण

गाजा : गाजा पट्टी के धर्मार्थ संगठनों के सामूहिक ने कहा है कि तटीय इलाकों में चल रहे इजरायल नाकाबंदी के परिणामस्वरूप 1000 से अधिक फिलीस्तीनियों की मृत्यु हो गई है। इन संगठनों के संयोजक, अहमद अल-कुर्द, ने रविवार को यह भी कहा कि पिछले कुछ दिनों में पैदा हुए पांच प्री मेच्योर बच्चे मर चुके हैं क्योंकि यहाँ नाकेबंदी की वजह से चिकित्सा उपचार की कमी है।

“नाकाबंदी से 1000 पीड़ितों में से, 450 लोग गाजा में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की वजह से मर गए, जैसे चिकित्सा आपूर्ति की कमी और बाहरी उपचार के लिए चिकित्सा रेफरल का संकट।” नाकाबंदी के कारण पानी और बिजली की कमी, दवाइयों की कमी और चिकित्सकों को शल्य-चिकित्सा करने में असमर्थ होने की वजह से लोगों को निराशाजनक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

कुर्द ने कहा कि 2006 से गाजा पट्टी के निवासियों द्वारा वैकल्पिक बिजली का उपयोग करने से 100 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा, “मोमबत्तियों या जनरेटर के इस्तेमाल से घर में आग लग जाने की वजह से भी बच्चों और वयस्कों के मरने का दावा किया गया है।” इसके अलावा नाकेबंदी की वजह से कृषि, मछली पकड़ने और वाणिज्यिक सुरंगों के क्षेत्र में मारे गए कर्मचारियों की संख्या 350 पर पहुंच गई है।

TOPPOPULARRECENT