Friday , May 25 2018

गुजरात इलेक्शन: 87 नशिस्तो के लिए वोटिंग

अहमदाबाद, 13 दिसंबर: गुजरात असेंबली इलेक्शन के पहले मरहले की रायदही (मतदान/वोटिंग) जुमेरात सुबह आठ बजे से शुरू हो गया। 15 जिलों में 87 नशिस्तों (सीटों) के लिए हो रहे वोटिंग में दोपहर एक बजे तक 36 फीसद वोट डाले गए हैं। पहले मरहले के वोटिंग

अहमदाबाद, 13 दिसंबर: गुजरात असेंबली इलेक्शन के पहले मरहले की रायदही (मतदान/वोटिंग) जुमेरात सुबह आठ बजे से शुरू हो गया। 15 जिलों में 87 नशिस्तों (सीटों) के लिए हो रहे वोटिंग में दोपहर एक बजे तक 36 फीसद वोट डाले गए हैं। पहले मरहले के वोटिंग में 1.81 करोड़ रायदहिंदगान ( वोटर/ Voters)) 28 पार्टियों के कुल 886 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे।

सौराष्ट्र, जुनूबी गुजरात एवं आसपास की नशिस्तों पर हो रहे मतदान के लिए कड़ी सेक्यूरिटी का इंतेज़ाम किया गया है। इस बीच, वन मंत्री मंगूभाई नवसारी बूथ नंबर 95 पर ईवीएम खराब होने की वजह से अपना वोट नहीं डाल पाए। वहीं, केशुभाई पटेल ने राजकोट में अपना वोट डाला।

अकेले सौराष्ट्र में मौजूदा हुकूमत के वित्त मंत्री वजूभाई वाला सहित दर्जन भर मंत्री, कांग्रेस के तीन सांसद, नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश सदर के अलावा जीपीपी प्रमुख केशुभाई पटेल की किस्मत दांव पर लगी हुई है। पहले मरहले को इसलिए भी खास माना जा रहा है क्योंकि कई नशिस्तों (सीटों) पर त्रिकोणीय (Triangular) मुकाबला है।

पहले मरहले में करीब 17029 पोलिंग बूथ ( मतदान केंद्र) हसास (Sensitive) वाले ऐलान किए गए हैं। सौराष्ट्र में जीपीपी भाजपा को कितना नुकसान पहुंचा पाएगी, इस पर लोगों की सबसे ज्यादा नजरें टिकी हुई हैं।

सत्तारुढ भाजपा विधानसभा की सभी 182 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन ने 181 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़े किए हैं। केशूभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए है।

इन नशिस्तों पर कड़ा मुकाबला है:
वीसावदर – केशुभाई पटेल (जीपीपी प्रमुख) बनाम कनुभलाला (मंत्री, भाजपा)
लिम्डी – किरीटसिंह (मंत्री, भाजपा) बनाम सोमाभाई पटेल (सांसद, कांग्रेस)
राजकोट पश्चिम – वेजूभाई वाला (मंत्री, भाजपा) बनाम अतुभाई राजनी (कांग्रेस) बनाम जयदीप मांकाडिया
जामनगर ग्रामीण – आर.सी. फलदू (गुजरात भाजपा अध्यक्ष व विधायक) बनाम राघवजी पटेल (कांग्रेस, विधायक)
जामनगर दक्षिण – वसुबेन त्रिवेदी (मंत्री, भाजपा) बनाम जितेंद्र लाल (कांग्रेस) बनाम तुलसी सभाया
पोरबंदर – बाबू बुखारिया (भाजपा) बनाम अर्जुन मोढवाड़िया (गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष)
बोटड – ठकरसिंह मानिया (भाजपा) कुंवरजी बावलिया (सांसद, कांग्रेस)
टंकारा – मोहन कुंडारिया (मंत्री, भाजपा) बनाम मगनभाई वालाविया (कांग्रेस) बनाम धीजर भिमानी (जीपीपी)
अंकलेश्वर – ईश्वरसिंह पटेल (मंत्री, भाजपा) बनाम मगन पटेल (कांग्रेस) बनाम राजानी भूवा
भावनगर ग्रामीण – पुरुषोत्तम सोलंकी (भाजपा) बनाम शक्तिसिंह गहिल (नेता प्रतिपक्ष, कांग्रेस)
धोराजी – हरिभाई पटेल (भाजपा, पूर्व सांसद), जयेश राडडिया (विधायक, कांग्रेस)

TOPPOPULARRECENT