गुजरात के भरूच में दो जातियों के बीच हिंसक झड़प, पुलिस पर हमला, 100 से ज्यादा पर केस दर्ज

गुजरात के भरूच में दो जातियों के बीच हिंसक झड़प, पुलिस पर हमला, 100 से ज्यादा पर केस दर्ज
सांकेतिक तस्वीर

गुजरात में हिंसक झड़प छुड़ाने गई पुलिस पर ही लोगों ने हमला कर दिया। इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 120 लोगों के नाम केस दर्ज किया गया है। मामला भरूच के नेत्रंग इलाके के केलवीकुवा गांव का है। पुलिस के मुताबकि गांव के दो जातियों के लोगों के बीच जमीन को लेकर विवाद था जिसे लेकर लोग आपस में भिड़ गए। पुलिस को मामले की सूचना मिली तो मामले का बीच बचाव करने और हालात पर काबू पाने घटनास्थल पर पहुंची। भीड़ को हटाने का प्रयास कर रही पुलिस पर ही कई लोग टूट पड़े इस दौरान तीन पुलिस वाले घायल भी हो गए हालांकि बाद में पुलिस ने हालात पर काबू पा लिया।
क्या है विवाद?
दरअसल,पटेल समुदाय और वसावा समुदाय के बीच जमीन को लेकर विवाद है।हालांकि कानूनी तौर पर यह जमीन पटेल समुदाय के एक ट्रस्ट के नाम पर है। लेकिन वसावा समुदाय के लोगों का कहना है कि वर्षों पहले पटेल समुदाय ने यह जमीन वसावा लोगों को दे दी थी। इसी बात को लेकर दोनों समुदाय में लड़ाई हो गई। मामले की जांच कर रहे अधिकारी पीवी वसावा का कहना है कि मंगलवार को वसावा और पटेल सुमदाय की आपस में झड़प हो गई जिसके बाद इसके बाद हालात पर काबू पाने गई पुलिस पर ही वहां मौजूद लोगों ने हमला कर दिया। हमने सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है लेकिन कई लोग भाग निकले है। हमने हालात की सवेंदनशीलता को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल को भी बुलाया है। पुलिस के ऊपर हमले के मुख्य आरोपियों की भी तलाश जारी है।

पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में 21 लोग नामजद हैं। इसके अलावा 125 अन्य लोगों पर आईपीसी की धारा (143) , धारा (147), धारा (353) धारा (333), धारा (307) और धारा (120 बी) पर लगाया गया है।पुलिस द्वारा पकड़े गए सभी चार लोग वसावा समुदाय से आते हैं। पकड़े गए लोगों में मोंटू वसावा (32), मंगा राठौड़ (42),सतीश वसावा (35),मुकेश वसावा (35) शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक भीड़ ने ड्यूटी पर तैनात दो पुलिस कांस्टेबल पर पहले हमला किया और इसके बाद उन्हें पीटा भी।

पुलिस पर हमला करने वाले एक आरोपी की पहचान कर ली गई है। उसका नाम है अशोक राठौड़ है।उसने एक सब इंस्पेक्टर केडी जाट पर चाकू से हमला किया। इस दौरान पुलिस वाले के कान से खून आ रहा था। सब इंस्पेक्टर केडी जाट को अस्पताल ले जाया गया जहां से फिर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।मामले की जांच की जा रही है।

साभार- जनसत्ता

Top Stories