Friday , September 21 2018

गुजरात चुनाव परिणामों से लगता 2019 आसान नहीं है बीजेपी के लिए!

गुजरात में बीजेपी की ये लगातार छठवीं जीत है. बीजेपी को इस बार जीत दिलाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहम भूमिका है. पिछले दो दशकों में बीजेपी के लिए ये जीत सबसे ज्यादा मुश्किल लग रही थी.

इस बार का गुजरात विधानसभा का चुनाव महज गुजरात के लिए नहीं लड़ा जा रहा था, बल्कि देश की सियासत के लिए भी एक लिटमस टेस्ट माना जा रहा था. यही वजह है कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बीजेपी की सियासी बिसात खुद बुन कर जीत में तब्दील कर दी.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी हैं लेकिन राज्य विधानसभा के सियासी रण में बीजेपी का चेहरा नरेंद्र मोदी हैं. पिछले कुछ सालों में गुजरात में बीजेपी के खिलाफ पाटीदार, दलित सहित किसान और व्यापारी सड़क पर उतरकर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं.

इससे बीजेपी बैकफुट पर नजर आ रही थी और विपक्ष इन्हीं मुद्दों को लेकर चुनाव में उतरा. दूसरी ओर बीजेपी नरेंद्र मोदी के चेहरे के सहारे ही जीत की उम्मीद लगाए हुए थी. ऐसे में राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी के पक्ष में आने से ब्रांड मोदी के प्रति लोगों का भरोसा और भी बढ़ेगा.

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों का असर 2019 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा. बीजेपी-कांग्रेस दोनों पार्टियां गुजरात के रास्ते 2019 लोकसभा चुनाव को साधने की कोशिश कर रही है. मोदी ने गुजरात में बीजेपी को कामयाबी दिलाकर 2019 की राह आसान कर दी. गुजरात को सेमीफाइनल के तौर देखा जा रहा था.

TOPPOPULARRECENT