Monday , July 16 2018

गुजरात चुनाव: 5.5 लाख लोगों ने किया NOTA का इस्तेमाल, मुख्यमंत्री रुपानी की सीट पर जमकर चला

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजों में एक हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है। यहां पहले नंबर पर भारतीय जनता पार्टी और दूसरे नंबर पर कांग्रेस रही है। जबकि पांच लाख से ज्यादा वोटों के साथ नोटा (NOTA) तीसरे नंबर पर रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में ऐसे मतदाताओं की संख्या 5.5 लाख है, जिन्होंने किसी भी पार्टी को वोट नहीं दिया है. प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो करीब 1.8 फीसद मतदाताओं (551615 लाख) ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में नोटा का बटन दबाया है।

गुजरात में बीजेपी को 49 फीसद से अधिक वोट हासिल हुए हैं, जबकि कांग्रेस को करीब 41.4 फीसद वोट मिले हैं। वहीं कुल निर्दलीयों की बात की जाए तो उन्हें 4.3 फीसद वोट मिले हैं।

पहली बार गुजरात में चुनाव लड़ी आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। पार्टी ने 29 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन कोई भी प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा सका। पार्टी के खाते में कुल 29,517 आए हैं. इन सीटों की ही बात की जाए तो यहां 75,880 मतदाताओं ने नोटा पर बटन दबाया।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की राजकोट पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में नोटा का काफी इस्तेमाल किया गया। यहां 3300 से ज्यादा मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। वहीं दलित नेता जिग्नेश मेवाणी की सीट वडगाम में ऐसे वोट 4200 से अधिक रहे।

TOPPOPULARRECENT